फिटकरी के सेवन से दूर हो सकती है खांसी की समस्या
फिटकरी के सेवन से दूर हो सकती है खांसी की समस्या
Share:

फिटकरी का इस्तेमाल लगभग सभी घरो में किया जाता है, फिटकरी में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते है. अगर आपके शरीर का कोई हिस्सा जल या या उस र चोट लग जाये तो फिटकरी के इस्तेमाल से आप जलन या चोट के दर्द से आराम पा सकते है. फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल गुण की भरपूर मात्रा होने के कारण ये किसी भी प्रकार के घाव को जल्दी भरने में सक्षम होता है, आज हम आपको फिटकरी के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1- अगर आपकी साँसों से दुर्गन्ध आती है तो आपके लिए फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. फिटकरी को आप नेचुरल माउथ वॉश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. साँसों की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए फिटकरी के एक टुकड़े को पीसकर इसे एक गिलास पानी में मिला ले,अब इस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करें. इसके अलावा फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से दांतों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है.

2- अक्सर मौसम में बदलाव आने पर सर्दी खांसी की समस्या हो जाती है. ऐसे में आपको फिटकरी के इस्तेमाल से फायदा मिल सकता है,इसे इस्तेमाल करने के लिए फिटकरी को पीसकर इसका पाउडर बना लें अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर खाये,इससे आपको सर्दी खांसी की समस्या से बहुत जल्दी आराम मिल जायेगा.

3- अगर कभी कह कट जाये या चोट लगने के कारण खून निकलने लगे तो इसे बंद करने के लिए चोट को  फिटकरी वाले पानी से साफ़ करे,ऐसा करने से ब्लड क्लॉट्स बन जाते है.जिससे खून बहना रुक जाता है.

 

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक होता है पपीते का सेवन

ठण्ड के मौसम में फायदेमंद होता है गुड़ का सेवन

कोलोस्ट्रोल को कंट्रोल में रखता है भुना हुआ लहसुन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -