फिटकरी में होते है कई सारे गुण, जानें इसके फायदे
फिटकरी में होते है कई सारे गुण, जानें इसके फायदे
Share:

फिटकरी से होने वाले फायदों से हर कोई वाकिफ नहीं होता हैं। फिटकरी का उपयोग हम कई कामो में कर सकते है। हम आपको आज फिटकरी के कुछ गुणों के बारे में बताते है। फिटकरी का उपयोग लगभग हर घर में होता है और इसमे कई सारे गुण होते हैं, यह एंटी-बैक्टीरियल होती है, इसके उपयोग से बैक्टीरिया खत्म कर सकते है। दातो के दर्द में यह बहुत फायदेमंद होती है।

दांतों के दर्द में- यदि आपके दाँतो में दर्द है तो आप फिटकरी के साथ काली मिर्च पीसकर दांतों की जड़ों में लगाये इससे दर्द में फायदा होगा। भुनी फिटकरी एक तोला, भुना हुआ तूतिया छह माशा, कत्था एक तोला, इन सबको पीसकर मंजन बनाकर लगाने से भी दाँतो के दर्द में आराम मिलता है।

कान के लिए- यदि आपके कानो में फुंसी हो गई है या फिर आपको कान में मवाद आ रही हो तो थोड़ी-सी फिटकरी पीसकर पानी मिलाकर उसके घोल को पिचकारी की सहायता से कान में डाल कर कान को धोएं।

आंखों लाल होने पर- आधा चम्मच शहद और दो ग्राम फिटकरी पिसी हुई, किसी छोटी-सी डिबिया में डालकर ढक्कन बंद करके रख दें। शहद और फिटकरी के इस मिश्रण की सलाई सुबह और शाम दोनों समय आंखों में लेते रहें। इससे आंखों की लाली भी दूर होती है।

खाज खुजली में- यदि आपको खुजली है तो उस जगह को फिटकरी वाले पानी से धोएं और बाद में उस जगह पर थोड़ा-सा कड़वा तेल लगा लें। उसके बाद थोड़ा सा कपूर लगा लें। आपकी खाज-खुजली दूर हो जाएगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -