जन्मदिन विशेष : अभिनय के साथ-साथ डांस की रानी है, अरुणा ईरानी

May 03 2015 01:44 AM
जन्मदिन विशेष : अभिनय के साथ-साथ डांस की रानी है, अरुणा ईरानी

गुजरे जमाने की मशहूर अभिनेत्री और अपने डांस से कई गीतों को यादगार बना चुकीं अरुणा ईरानी का आज जन्मदिन है. अरुणा ने अपने करियर की शुरुआत सुपरहिट फिल्म "गंगा जमुना" (1961) से बाल कलाकार के रूप में की थी. खलनायिका के रुप मे प्रसिद्ध भारतीय सिनेमा जगत की इस मशहूर अभिनेत्री का जन्म 3 मई, सन् 1952 को मुंबई में हुआ था. सत्तर-अस्सी के दशक की फिल्मों में अरुणा ईरानी हीरोइन के तौर पर ज्यादा सफल नहीं रहीं, लेकिन सह-नायिका के रूप में भी उन्होंने कई बड़ी हीरोइनों को टक्कर दी. वैसे बॉलीवुड में अरुणा ईरानी कभी बाल कलाकार, तो कभी कॉमेडियन के रूप में नजर आईं. कभी वे खलनायिका बनीं और कभी हीरोइन. चरित्र अभिनेत्री के रूप में भी वे सफल रहीं.

350 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकीं अरुणा ईरानी इन दिनों छोटे पर्दे की शोभा बढ़ा रही हैं. अरुणा फिल्मों में अपने ग्लैमर लूक के लिए भी काफी चर्चित थीं. 1961 में फिल्म "गंगा जमुना" में बाल कलाकार के रुप में काम करने वाली इस अदाकारा ने "जहांआरा", "फर्ज", "उपकार" जैसी कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए फिर कॉमेडी किंग महमूद के साथ इनकी जोड़ी बनी और इन्होनें "औलाद", "हमजोली", "नया जमाना" जैसी फिल्मों में महमूद के साथ काम किया जो लोगों को बहुत पसंद आई. अरुणा ईरानी नें अपने अदाकारी के साथ-साथ नृत्य क्षमता से भी दर्शकों को खूब आकर्षित किया. अरुणा ईरानी के पति कुकु कोहली भारतीय सिनेमा के जाने-माने एक स्थापित निर्माता-निर्देशक हैं.

इन फिल्मो में नज़र आई अरुणा -

सन् 1971 में उन्होंने कारवां फिल्म में काम किया और इसके बाद वे महमूद अली द्वारा निर्देशित फिल्म बॉंबे टू गोवा (1972), गरम मसाला (1972), और दो फूल (1973) में नजर आई. अरुणा ईरानी ने फर्ज़ (1967), बॉबी (1973), फकीरा (1976), सरगम (1979), रॉकी (1981) जैसी फिल्मों में भी अभिनय किया. सन् 1984 में प्रदर्शित हुई फिल्म पेट, प्यार और पाप के लिए अरुणा ईरानी को पहली बार फिल्मफेयर के सर्वेश्रेष्ठ सह अभिनेत्री के पुरस्कार प्राप्त हुआ. 90 का दशक शुरू होते ही अरुणा ईरानी मां की भूमिकाओं में भी नजर आने लगीं.

फिल्म बेटा (1992) में मां की चुनौतिपूर्ण भूमिका निभाने के बाद अरुणा ईरानी को फिर एक बार फिल्मफेयर के सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री के पुरस्कार से नव़ाजा गया. इस फिल्म के कन्नड़ रीमेक में भी अरुणा ईरानी ने ही अभिनय किया था. बॉलीवुड के अलावा अरुणा ईरानी ने टेलीविजन पर भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई और मेंहदी तेरे नाम की, देस में निकला होगा चांद, वैदेही आदि जैसे प्रसिद्ध और सफल धारावाहिको के बाद छोटे पर्दे पर भी छा गई. अरुणा ईरानी को फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी प्रदान किया गया.