गर्मियों में बेहद फायदेमंद है एलोवेरा का जूस

गर्मियों में बेहद फायदेमंद है एलोवेरा का जूस

हम आपको बता दें एलोवेरा को घृतकुमारी भी कहा जाता है। आयुर्वेद में घृतकुमारी का प्रयोग करके अनेक रोगों के लिए औषधियां बनाई जाती हैं। तमाम प्राकृतिक गुणों से भरपूर यह औषधि तमाम तरह के सौंदर्य प्रसाधनों के बतौर भी इस्तेमाल की जाती है। कई वैज्ञानिक शोधों से इस बात की पुष्टि हुई है कि एलोवेरा के जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर और डायबिटीज जैसी समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद करती है। 

चीटियां काट लें तो तुरंत करें ये उपाय, नहीं होगी तकलीफ

यह होते है फायदे 

जानकारी के अनुसार सौंदर्य समस्याओं के लिए एलोवेरा का उपयोग तो सभी जानते हैं। स्मूद, बेदाग और दमकती त्वचा के लिए एलोवेरा एक वरदान की तरह होता है। त्वचा को माइश्चराइज करने के साथ-साथ यह बालों को खूबसूरत बनाने में भी मदद करता है। शरीर में प्रतिरक्षा तंत्र की मजबूती के लिए नियमित रूप से एलोवेरा का सेवन करना चाहिए।

लिवर को डेटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, नहीं होगी सेहत ख़राब

इन बीमारियों में मिलेगा फायदा 

इसी के साथ लीवर डिसऑर्डर, एनीमिया, पीलिया आदि रोगों के उपचार में एलोवेरा बड़े काम की चीज है। पैंक्रीज और स्प्लीन संबंधी समस्याओं में भी एलोवेरा काफी फायदेमंद औषधि है। यह शरीर में हर तरह के हार्मोनल समस्याओं के समाधान में काम आता है। एलोवेरा जूस का नियमित सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद मिलती है। यह एसीडिटी और गैस संबंधी समस्याओं के लिए बेहतरीन औषधि है। 

नवरात्रों में बनाएं साबूदाने का डोसा, होगी सबसे अलग डिश

गर्मियों में इस तरह सेहत सुधारेगा पुदीना

गर्मियों में आपको स्वस्थ रखेगी सलाद