ड्राई स्किन के लिए बेहद लाभकारी है एलोवेरा जेल

ड्राई स्किन के लिए बेहद लाभकारी है एलोवेरा जेल

स्किन कई प्रकार की होती है. कोई पानी तेलीय त्वचा से परेशान है तो कुछ ड्राई स्किन से परेशान है. हर स्किन के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट अलग होता है. जिनकी त्वचा रुखी है वो अच्छे से जानते हैं कि रुखी त्वचा के साथ कितनी परेशानियां झेलनी पड़ती है. रुखी और शुष्क त्वचा पर ना केवल समय-समय पर मॉइस्चराइज़र लगाने की जरुरत होती है बल्कि त्वचा को अंदर और बाहरी रूप से पोषण करने के लिए कुछ प्राकृतिक तत्वों की भी आवश्यकता होती है. ऐसे में आप एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं जो स्किन के लिए बेस्ट है. एलोवेरा जेल त्वचा को पोषित करने और इसे मॉइस्चराइज करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. 

शुष्क त्वचा के कारण
त्वचा के शुष्क होने का मुख्य कारण हवा है. यह हमारी त्वचा के प्राकृतिक तेल को छीन लेती है और इसे शुष्क और बेजान बनाती है. इसके अलावा, शरीर और त्वचा को हाइड्रेशन की कमी के कारण भी त्वचा शुष्क हो जाती है. जब स्किन की खास  देखभाल नहीं करते हैं और इसे पोषण नहीं मिलता है, तो अक्सर त्वचा बेजान हो जाती है. इसके लिए एलोवेरा बेस्ट है. 

एलोवेरा मॉइश्चराइजर कैसे बनाएं
एलोवेरा एक प्राकृतिक हाइड्रेटिंग एजेंट है. एलोवेरा जेल मॉइस्चराइज़र बनाने के लिए आपको एलोवेरा की पत्तियां, नारियल का तेल, और बादाम के तेल की जरूरत होती है.

अब, एलोवेरा की पत्तियों से कुछ जेल निकालें और इसमें थोड़ा नारियल का तेल मिला लें. इन्हें अच्छे से मिला लें. अब इस मिश्रण में थोड़ा बादाम का तेल मिला लें. आपका एलोवेरा जेल मॉइस्चराइज़र तैयार है. आप इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं.

यह कैसे काम करता है
एलोवेरा जेल में हीलिंग और सूदिंग प्रोपर्टीज होती हैं. यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है और इसे ग्लोइंग बनाता है. इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है. इतना ही नहीं, एलोवेरा जेल त्वचा की रंगत को भी हल्का करता है और त्वचा में तेल के उत्पादन को नियंत्रित करता है. एलोवेरा मॉइस्चराइज़र का दैनिक उपयोग चेहरे पर उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करता है.

क्या आपको भी उठते हैं वैक्सिंग के बाद दाने, तो ये अपनाएं टिप्स

स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है Green Apple