रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है एलोवेरा, जानिए बेहतरीन फायदे
रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है एलोवेरा, जानिए बेहतरीन फायदे
Share:

एलोवेरा (Aloe Vera) का पौधा आज के समय में हर घर में होता है। यह पौधा औषधीय गुणों के साथ-साथ सौंदर्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। जी हाँ और इस पौधे में पारदर्शी जेल होता है जो विटामिन, मिनरल, एंजाइम, सैलिसिलिक एसिड, लिग्निन, सैपोनिन और अमीनो एसिड जैसे तत्वों से भरपूर होता है। आप सभी को बता दें कि एलोवेरा त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।  इसके अलावा एलोवेरा जेल को किसी भी प्रकार की त्वचा पर लगाने से त्वचा की लगभग सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आप चाहे तो एलोवेरा (Aloe Vera gel) का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। इस लिस्ट में फेस पैक (Aloe Vera For Face) या मास्क और क्रीम शामिल है। अब आज हम आपको इसके फायदे से रूबरू करवाने जा रहे हैं।

रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है- एलोवेरा जेल में अधिकतर पानी (लगभग 95%) होता है। इस पौधे का जेल त्वचा को बेहतरीन हाइड्रेटिंग लाभ प्रदान करता है। जी हाँ, क्योंकि इससे चेहरा फ्रेश और ग्लोइंग रहता है। वहीं एलोवेरा में मौजूद तत्व त्वचा में नमी को बनाए रखते हैं और यह रूखेपन को रोकने और तेल उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा जेल को मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करने से कोलेजन और इलास्टिन फाइबर दोनों को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। जी दरसल यह प्रोटीन आपकी त्वचा की लोच बनाए रखने का काम करता है। वहीं संवेदनशील और ऑयली त्वचा के लिए ये एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। आपको बता दें कि शुष्क सर्दियों के महीनों या पसीने वाली गर्मियों के लिए एलोवेरा जेल को हल्के मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

काले घेरों को दूर करता है- काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए भी आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल एलोवेरा जेल आपके अंडरआई क्षेत्र को हाइड्रेशन और पोषण प्रदान करता है। इससे आपकी त्वचा का कालपन दूर करने में मदद मिलती है।

त्वचा की खुजली के लिए- एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी और शीतलन गुण होते हैं। यह सनबर्न, दाने, संक्रमण, रेडनेस और खुजली को शांत करने में मदद करता है। ऐसे में इसके एंटीफंगल गुण दाने और रैशेज को कम करने में मदद कर सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इस जेल को लगाने से त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिलेगा।

उम्र बढ़ने के संकेत को करे कम- एलोवेरा जेल में उम्र बढ़ने के कुछ संकेतों जैसे कि महीन रेखाओं, झुर्रियों या झुलसी त्वचा से निपटने में मदद करता है। इस जेल में विटामिन सी और ई, बीटा कैरोटीन अधिक मात्रा में होता है। यह चेहरे पर दिखाई देने वाली झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करता है। इसके अलावा यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से भी रोकता है।

सूजन को कम- एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इस जेल में मौजूद सैलिसिलिक एसिड रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है। यह हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं एवोकैडो तेल, जानिए फायदे

घर में पा सकते हैं आकर्षक-काली-घनी आईब्रो, अपनाये ये घरेलू नुस्खे

चाहती हैं मुलायम दिखे आपके हाथ तो अपनाए यह नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -