बहुत गुणकारी है एलोवेरा, ग्लो बढ़ाने के साथ देता है चमत्कारी फायदे
बहुत गुणकारी है एलोवेरा, ग्लो बढ़ाने के साथ देता है चमत्कारी फायदे
Share:

चेहरे को गोरा बनाने के लिए लड़कियां हर दिन तरह-तरह के जतन करती हैं। ऐसे में अगर आप चाहे तो एलोवेरा लगा सकती हैं। जी दरअसल एलोवेरा (Aloe Vera) पौधा औषधीय गुणों के साथ-साथ सौंदर्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। आप सभी जानते ही होंगे इस पौधे में पारदर्शी जेल होता है और ये विटामिन, मिनरल, एंजाइम, सैलिसिलिक एसिड, लिग्निन, सैपोनिन और अमीनो एसिड जैसे तत्वों से भरपूर होता है। जी हाँ और ये त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल को किसी भी प्रकार की त्वचा पर लगाने से त्वचा की लगभग सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आपको बता दें कि एक समान त्वचा टोन और ग्लोइंग त्वचा के लिए आप एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel) का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। इसके लिए आप फेस पैक (Aloe Vera For Face) या मास्क और क्रीम के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने के फायदे।


रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज - एलोवेरा जेल में अधिकतर पानी (लगभग 95%) होता है। जी हाँ और इस पौधे का जेल त्वचा को बेहतरीन हाइड्रेटिंग लाभ प्रदान करता है। इससे चेहरा फ्रेश और ग्लोइंग रहता है। एलोवेरा में मौजूद तत्व त्वचा में नमी को बनाए रखते हैं। ये रूखेपन को रोकने और तेल उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

काले घेरों को दूर करता है- काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए भी आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल आपके अंडरआई क्षेत्र को हाइड्रेशन और पोषण प्रदान करता है। जी हाँ और इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा का कालापन दूर करने में मदद मिलती है।

त्वचा की खुजली को शांत करने के लिए- एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी और शीतलन गुण होते हैं। यह सनबर्न, दाने, संक्रमण, रेडनेस और खुजली को शांत करने में मदद करता है। जी हाँ और इसके एंटीफंगल गुण दाने और रैशेज को कम करने में मदद कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस जेल को लगाने से त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिलेगा।

उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है- एलोवेरा जेल में उम्र बढ़ने के कुछ संकेतों जैसे कि महीन रेखाओं, झुर्रियों या झुलसी त्वचा से निपटने में मदद करता है। आपको बता दें कि इस जेल में विटामिन सी और ई, बीटा कैरोटीन अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में यह चेहरे पर दिखाई देने वाली झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करता है। इसके अलावा यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से भी रोकता है।

सूजन को कम करता है- एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जेल में मौजूद सैलिसिलिक एसिड रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है। ये हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है।

पाना चाहती हैं प्राकृतिक निखार तो घर बैठे हल्दी से बनाए साबुन

बढ़ती उम्र में भी दिखना है जवां तो लगाए इस फल का पेस्ट

बहुत ऑयली है आपकी स्किन तो आटे में मिलाकर लगाए ये 2 चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -