बालों के साथ स्किन का भी ध्यान रखता है एलो वेरा
बालों के साथ स्किन का भी ध्यान रखता है एलो वेरा
Share:

एलोवेरा नेचुरल मॉयश्चराइजर माना जाता है. इससे आपको हर तरह से फायदे मिलते हैं. बालों के लिए भी, स्किन के लिए और आपकी सेहत के लिए,हर तरह से लाभ ही पहुंचाता है. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर नमी बरकरार रहती है. साथ ही यह डेड स्किन सेल्स को हटाने में भी मददगार होता है, जिससे फेस स्किन सॉफ्ट बनती है और ग्लो करने लगती है. वहीं गर्म मौसम में स्किन ही नहीं बालों की प्रॉब्लम्स में भी यह इफेक्टिव माना जाता है. एलोवेरा का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. इसे आप समर में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

चेहरे के लिए एलोवेरा के उपाय

एलोवेरा जैल में एंटीआक्सीडेंट क्वालिटीज मौजूद होती हैं. जिसकी वजह से चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती हैं. यह नई स्किन सेल्स को बनाने में मदद करता है. इसे डायरेक्ट स्किन पर भी यूज किया जा सकता है और फेस मास्क भी बनाया जा सकता है.
  
*एलोवेरा जैल को रेग्युलर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं. इससे स्किन सॉफ्ट होती है. साथ ही चेहरे की टैनिंग भी दूर होती है.

* एलोवेरा फेस मास्क बनाने के लिए, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच संतरे के छिलके का पावडर, थोड़ी दही और एक चम्मच एलोवेरा जैल मिलाकर पैक बनाएं. इसे चेहरे पर 30 मिनट तक लगाने के बाद साफ पानी से धो लें. इससे चेहरे पर ग्लो नजर आने लगेगा.
 
बालों के लिए एलोवेरा के उपाय

एलोवेरा स्किन के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. इससे बने हेयर पैक बालों को मुलायम, चमकदार बनाते हैं.

* एलोवेरा हेयर पैक बनाने के लिए थोड़ा बेसन, थोड़ी दही और एक चम्मच एलोवेरा जैल को मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं. आधे घंटे बाद बालों को धो लें.

* अगर आपके बाल ड्राय हैं तो एक अंडा, एक चम्मच अरंडी का तेल, थोड़ा सा नीबू का रस और एक चम्मच एलोवेरा जैल को मिलाकर, बालों पर अच्छे से लगाकर शॉवर कैप पहन लें. आधे घंटे बाद बालों को धो लें.

* अगर आपके पास हेयर पैक बनाने का समय नहीं है तो सिर्फ एलोवेरा जैल को ही बालों पर 20 मिनट तक लगाकर रखें उसके बाद बालों को धो लें. इससे भी बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं.

गर्मी में पसीने वाले बालों को ऐसे रखें स्वस्थ

स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाएगा पाइनापल के ज्यूस में शहद

इस कारण सुन्न हो जाते है हाथ-पैर, ऐसे पाएं छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -