अब तक लगभग 23.08 करोड़ लोगो का आयुष्मान भारत कार्ड  बनाया गया है: मंडाविया
अब तक लगभग 23.08 करोड़ लोगो का आयुष्मान भारत कार्ड बनाया गया है: मंडाविया
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को देश भर में डिजिटल स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के विकास की सराहना की और कहा कि 23.08 करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते (एबीएएचए) नंबर उत्पन्न किए गए हैं। "आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन आज देश भर में डिजिटल हेल्थकेयर पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करके लोगों के जीवन को बदल रहा है मनसुख मंडाविया।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) देश के एकीकृत डिजिटल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बनाए रखने के लिए आवश्यक रूपरेखा तैयार करना चाहता है। डिजिटल राजमार्गों के माध्यम से, यह विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र हितधारकों के बीच की दूरी को बंद कर देगा।

26 फरवरी, 2022 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) की राष्ट्रव्यापी तैनाती को मंजूरी दे दी, जो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की पांच साल की, 1,600 करोड़ रुपये की केंद्रीय क्षेत्र योजना है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा लागू किया जाएगा
कोविन, आरोग्य सेतु और ई-संजीवनी के साथ भूमिका प्रौद्योगिकी के अधिक उदाहरणों के रूप में सेवा कर रहे हैं, स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र में डिजिटल स्वास्थ्य समाधानों तक पहुंच प्रदान करने में भूमिका निभा सकते हैं, समय के साथ उनके विशाल मूल्य का प्रदर्शन किया है। देखभाल और कुशल संसाधन उपयोग की निरंतरता के लिए, इन समाधानों को एकीकृत किया जाना चाहिए, हालांकि।

जनधन, आधार और मोबाइल (जैम) ट्रिनिटी और अन्य सरकारी डिजिटल पहलों ने एक निर्बाध ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के निर्माण के लिए आधार तैयार किया, जिसे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) डेटा, सूचना और बुनियादी ढांचे की सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करके निर्माण कर रहा है, जबकि खुले, इंटरऑपरेबल, मानक-आधारित डिजिटल सिस्टम का उचित रूप से लाभ उठा रहा है और सुरक्षा सुनिश्चित कर रहा है। गोपनीयता, और स्वास्थ्य से संबंधित व्यक्तिगत जानकारी की गोपनीयता।

अपने डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को उनके आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या से जोड़ने के लिए, निवासी ABDM के माध्यम से ऐसा करने में सक्षम होंगे। यह विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में रोगियों के लिए अनुदैर्ध्य स्वास्थ्य रिकॉर्ड संकलित करना और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की ओर से नैदानिक निर्णय को बढ़ाना संभव बना देगा। मंत्रालय ने कहा कि यह मिशन टेलीमेडिसिन और अन्य प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देकर और राष्ट्रीय सीमाओं के पार स्वास्थ्य सेवाओं को पोर्टेबल बनाकर उच्च गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य देखभाल तक हर किसी की पहुंच को बढ़ाएगा।

पाकिस्तान से भारत आई बीमारी ने मचाई तबाही, 30 हजार गाय-भैंसों की मौत, 50 हजार संक्रमित

तेल संकट: भारत ने रूस से और तेल खरीदने पर जताई सहमति

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में गूंजेंगे मंत्र और श्लोक.. छात्रों को दी जाएगी 'सनातन' की शिक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -