कान के दर्द से छुटकारा दिलाता है बादाम का तेल
कान के दर्द से छुटकारा दिलाता है बादाम का तेल
Share:

कान भी हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, इसलिए इसकी देखभाल करना बहुत ज़रूरी  होता है, खासकर के सर्दियों के मौसम में कान को ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत होती है, क्योकि  सर्दियों के मौसम में तेज और  ठंड़ी हवाएं कान के दर्द का कारन बन सकती है इसके अलावा भी कान दर्द के बहुत से कारण हो सकते हैं, पर आज हम आपको कान के दर्द से छुटकारा पाने के कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप अपने कान के दर्द से आराम पा सकते है,

1- कभी कभी सर्दियों के मौसम में अधिक ठण्ड पड़ने के कारण कान से  सांय-सांय की आवाज आने लगती है जिसके कारण कभी कभी कम सुनाई देना शुरू हो जाता है और कान में दर्द भी होने लगता है, ऐसे में  अपने कान में बादाम के तेल की कुछ बूंदें डाल लें. ऐसा करने से आपको आराम मिल जायेगा.

2- तुलसी के पत्तो के इस्तेमाल से भी कान के दर्द से आराम पाया जा सकता है, इसके लिए  पर तुलसी के कुछ पत्तों का रस निकाल कर हल्का गर्म कर  ले और फिर इसे अपने  कान में डाल लें. ऐसा करने से आपके कान का  दर्द बहुत जल्दी कम हो जाएगा. 

3- अगर आपके कान में दर्द हो रहा है तो इससे आराम पाने के लिए नमक को गर्म करके कपड़े में बांधकर अपने कान की सिकाई करे, इससे दर्द से बहुत आराम मिलेगा. 

4- कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल को हल्का सा गर्म करके कान में डाल लें. इससे दर्द से आराम मिलेगा,

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -