आँखों की रौशनी को बढ़ाता है बादाम का दूध
आँखों की रौशनी को बढ़ाता है बादाम का दूध
Share:

ये बात तो सबको ही पता होगी की दूध हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत करता है पर अगर आप दूध में थोड़े से बादाम डालकर पीते है तो इससे आपकी सेहत को दोगुने लाभ मिल सकते है. बादाम में भरपूर मात्रा में कैल्शियम के साथ-साथ आयरन, मैग्नीशियम और कई पोषक तत्व मौजूद होते है. नियमित रूप से बादाम का दूध पीने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है. 

बादाम दूध बनाने का तरीका

बादाम का दूध बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 1 गिलास दूध डाल दे, अब इसमें थोड़े से बादमो को पीसकर मिलाएं और थोड़ी देर तक उबालें. जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसमें थोड़ी सी चीनी मिला दे. आपका बादाम दूध तैयार है.

फायदे

1-अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते तो आज से ही बादाम के दूध का सेवन शुरू कर दे. अगर आप नियमित रूप से रात को खाने की जगह बादाम दूध का सेवन करते है तो इससे पेट भी भरा रहेगा और बहुत जल्द ही आपका वजन भी कम हो जायेगा.

2-समय के साथ साथ हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती है जिसके कारन कभी कभी हमारे जोड़ों में दर्द होने लगता है. ऐसे बादाम दूध का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. रोज एक गिलास बादाम का दूध पीने से हड्डियां मजबूत हो जाती है और साथ ही हमारी बॉडी की इम्युनिटी पावर भी बढ़ती है.

3-अगर आप रोज एक ग्लास बादाम के दूध का सेवन करते है तो इससे आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रोल का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है. इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड मौजूद होता है जो हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

4-बादाम के दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से एक गिलास बादाम का दूध पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

 

शुगर की समस्या में फायदेमंद होता है मखाने का सेवन

कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखता है काबुली चना

किडनी की समस्या में ना करे सोयाबीन का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -