अल्सर में फायदेमंद है बादाम का सेवन
अल्सर में फायदेमंद है बादाम का सेवन
Share:

अल्सर पेट में होता है.अगर इस समस्या का इलाज सही समय पर ना कराया जाए तो यह समस्या आगे जाकर गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकती हैं. लेकिन कुछ घरेलु उपचार ऐसे भी हैं जिन्हें अपनाकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती हैं.  
 
1-एक पाव ठंड़े दूध में पानी को बराबर मात्रा में मिला लें. इसका सेवन रोजाना कुछ दिनों तक करें. ऐसा करने से अल्सर की परेशानी से जल्दी राहत मिलती है. 

2-अल्सर के मरीजों को बादाम का सेवन करना चाहिए, बादाम पीसकर इसका दूध तैयार कर लें, इसे सुबह-शाम पीने से अल्सर ठीक हो जाता है.

3-गाजर और पत्तागोभी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस तैयार कर लें. इस जूस का सेवन दिन में दो बार करें. ऐसा करने अल्सर के मरीज को काफी आराम मिलता है.

4-पोहा अल्सर के लिए बहुत फायदेमंद घरेलू नुस्खा है. पोहा और सौंफ को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें.20 ग्राम चूर्ण को 2 लीटर पानी में सुबह घोलकर रख दें उसके बाद पूरा दिन इस पानी का धीरे-धीरे करके सेवन करें.
 
5-अल्सर को कम करने के लिए मुलेठी भी काफी फायदेमंद है. इसके लिए एक गिलास गरम पानी में 1 छोटा चम्मच मुलेठी का पाऊडर डालकर मिक्स करें और करीब 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बाद में इसे छान कर दिन में तीन बार पिएं. इससे अल्सर के मरीज को काफी आराम मिलेगा.

पुदीना है डकार दूर करने का अच्छा उपाय

आइस क्यूब्स से हटाये अपने चेहरे के पिम्पल्स को

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -