गर्मी में बेहद नुकसान दायक है, बादाम का सेवन
गर्मी में बेहद नुकसान दायक है, बादाम का सेवन
Share:

हम आपको बता दें बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी एसिड्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक काफी मात्रा में पाए जाते हैं। स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए बहुत से हेल्थ एक्सपर्ट्स हर रोज बादाम खाने की सलाह देते हैं। हममें से अधिकांश लोग इसे कच्चा छिलकों सहित ही खाना पसंद करते हैं। बादाम शरीर में गर्मी प्रोड्यूस करने के लिए जाना जाता है। इससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रहती है। 

कई बिमारियों को जन्म देता है, मछली के साथ दूध का सेवन

कई और भी बिमारियों में है फायदेमंद 

हम आपको बता दें जरूरी है कि गर्मियों में जब आप बादाम खाएं तो पहले उसे पानी में भिगो लें। इससे आपका शरीर बादाम के पोषक तत्वों को ज्यादा आसानी से अवशोषित करता है। इसके अलावा जिन्हें पित्त दोष की समस्या होती है उन्हें बादाम भिगोकर ही खाना चाहिए। ऐसे लोग अगर कच्चा बादाम खाते हैं तो उन्हें फोड़े-फुंसी और पाइल्स जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा भिगोए हुए बादाम को उसके छिलके सहित खाना ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

रोज खाएं भुना हुआ चना डायबिटीज की होगी छुट्टी

ऐसे भी कर सकते है उपयोग 

इसी के साथ बादाम को पानी में भिगोने का भी एक तरीका है। इससे उसके पोषक तत्वों को संरक्षित रखा जा सकता है। इसके लिए दो कप पानी में एक कप बादाम डालें। याद रहे कि पानी फिल्टर्ड होना चाहिए। साथ ही बादाम पूरी तरह से पानी में डूबे हुए हों। अब इसे रात भर के लिए छोड़ दें। बादाम को तकरीबन 8-12 घंटे पानी में भीगे हुए होना चाहिए। 

स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है सोशल मीडिया

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है चुस्त 'जींस'

एक्सपर्ट्स का दावा, बुमराह का गेंदबाज़ी एक्शन बन सकता है उनके लिए बड़ा खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -