चेहरे की खूबसूरती के लिए अपना सकते हैं बादाम, यूँ करें उपयोग

चेहरे की खूबसूरती के लिए अपना सकते हैं बादाम, यूँ करें उपयोग

बादाम का सेवन दिमाग की सेहत के लिए लाभकारी होता है और आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है जिसके चलते सभी इसका सेवन करते हैं. लेकिन बादाम आप अपने चेहरे के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हिजन. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम का सेवन आपके सौंदर्य में भी चार चांद लगा देता है. जानकारी दे दें, बादाम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड आदि जैसे पोषक तत्व होते हैं जो कि त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लाभकारी होते हैं. तो चलिए आपको बता दें, इसके फायदे. 

1.बालों की ग्रोथ बढ़ाता है- बादाम में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है जो कि बालों और को मुलायम और चमकदार बनाते हैं साथ ही बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं. बादाम खाने से इसीलिए बाल तेजी से लंबे होते हैं.

2. रुसी से छुटकारा दिलाता है- बादाम में मोनो फैटी एसिड और विटामिन ए, डी, बी1, बी2 और बी6 आदि एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. बादाम खाने से बाल तेजी से लंबे होते हैं साथ ही रुखी स्कैल्प और रुसी की समस्या से निजात मिलती है.

3. बालों का झड़ना कम हो जाता है- बादाम में मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि हेयर फॉलिकल्स को डैमेज होने से बचाते हैं. बादाम खाने से नए बाल जल्दी उगते हैं और बालों का झड़ना कम हो जाता है.

4. त्वचा को मुलायम बनाता है- बादाम में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होते हैं जो स्किन को मुलायम और बेदाग बनाने में मदद करता है. दमकती त्वचा के लिए बादाम खाना फायदेमंद होता है.

5. रुखेपन को दूर करता है- बादाम में हेल्दी फैट्स होते हैं इसलिए बादाम का सेवन करने से त्वचा का रुखापन दूर होता है और त्वचा दमकती हुई बनती हैं.

इन चीज़ों से घर में ही बनाएं हेल्दी स्क्रब

साँस से आने वाली प्याज की बदबू अब होगी दूर

अंडे के साथ उसके छिलके में भी है पोषक तत्व