भीगे हुए बादाम खाने से होते हैं यह फायदे
भीगे हुए बादाम खाने से होते हैं यह फायदे
Share:

tyle="text-align:justify">बादाम भिगो कर खाना बिना भिगोए बादाम खाने से ज्यादा लाभकारी होता हैं. बादाम भिगो कर रखने से बादाम मुलायम हो जाती हैं जिस से शरीरी इसे आसानी से पचा लेता हैं. वैसे तो बादाम को 5 - 6  घंटों तक भिगो कर खाया जा सकता हैं लेकिन कुछ लोग रात भर तक भिगोये रखना पसंद करते हैं. बादाम का नियमित रूप से सेवन करने से कई सारे फायदे होते हैं. 

  • भीगे हुए बादाम खाने से गर्भ के अंदर मौजूद शिशु के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को फायदा होता हैं. इसका कारण यह हैं कि इसमें फॉलिक एसिड प्रचुर मात्र में होता हैं. 
     
  • बादाम भिगो कर रखने से यह मुलायम पड़ जाते हैं जिस से पचाने में आसान होते हैं. भिगोए हुए बादाम पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में  अहम भूमिका निभाते हैं. 
     
  • रोजाना नियम से बादाम खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता हैं. भिगोए हुए बादाम खाने से खून में अल्फाल टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो एक सामान्य ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता हैं. 
     
  • यह दिल को तंदुरुस्त रखने में मदद करता हैं. बादाम शरीर के अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने का और ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का कार्य करता हैं. 
     
  • हमेशा हमारे बड़े बुजुर्ग यादास्त बढ़ाने के लिए बादाम खाने की सलाह देते आए हैं. वैज्ञानिकों का भी यही मानना हैं कि रोजाना बादाम के सेवन से यादास्त मजबूत होती हैं. 
     
  • बालों कि मजबूती के लिए भी डॉक्टर्स रोजाना बादाम खाने की सलाह देते हैं. 
     
  • बदाम कोलेस्ट्राल कम करने के साथ साथ वजन कम करने में भी कारगर सिद्ध होती हैं. 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -