एलर्जी का इम्युनिटी से होता है ये रिश्ता
एलर्जी का इम्युनिटी से होता है ये रिश्ता
Share:

हमारे शरीर की इम्युनिटी की बहुत ही सेंसिटिव प्रतिक्रिया को एलर्जी कहा जाता है. पालतू जानवर की रुसी, कण, नए खाद्य पदार्थो और दवाओं के कारण भी एलर्जी हो सकती है. एलर्जी पैदा करने वाले कणो को एलर्जन कहा जाता है. इन चीजों के संपर्क में आने पर कुछ लोग एलर्जी के शिकार हो जाते है.

जिन लोगो को एलर्जी होती है, इनका इम्यून सिस्टम बाहर चीजों को खतरनाक मान कर खत्म करने की कोशिश करता है. हकीकत ये है कि एलर्जन एलर्जी पैदा नहीं करते बल्कि हमारा इम्यून सिस्टम एलर्जन हानिकारक रोगजनकों को उत्पन्न करता है, इम्यून सिस्टम एलर्जन को याद करने में समय लेता है, इम्यून सिस्टम एलर्जन को पहचानने लगता है और इसके प्रति सेंसेटिव हो जाता है.

सेंसिटिव होने के बाद उससे लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम एंटीबॉडी का निर्माण करता है, इससे एलर्जी के संकेत साफ दिखाई देते है. एलर्जी की ब्लड टेस्ट से जानकारी निकाली जा सकती है. दवाएं एलर्जी के लक्षण को कम कर सकती है किन्तु ये एलर्जी को कम नहीं कर सकती है.

ये भी पढ़े

शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है ये आहार

पाचनतंत्र को बेहतर बनाता है निम्बू का पानी

खीरा भी पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -