BHU के पोस्टर में मदन मोहन मालवीय की जगह अल्लामा इकबाल, यूनिवर्सिटी के छात्रों में मचाया बवाल

BHU के पोस्टर में मदन मोहन मालवीय की जगह अल्लामा इकबाल, यूनिवर्सिटी के छात्रों में मचाया बवाल
Share:

लखनऊ: काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) का उर्दू विभाग, पोस्टर के बाद एक ऑडियो क्लिप सामने आने से विवादों में घिर गया है। दरअसल, उर्दू दिवस पर आयोजित किए गए वेबिनार के पोस्टर में महामना मदन मोहन मालवीय की तस्वीर के स्थान पर अल्लामा इकबाल की तस्वीर लगाई गई थी, जिस पर विश्वविद्यालय के छात्रों ने विरोध शुरू कर दिया।

हालाँकि, मामले को तूल पकड़ता देख आर्ट्स विभाग के डीन विजय बहादुर सिंह इसके लिए क्षमा माँगते हुए और उर्दू विभाग के अध्यक्ष आफताब अहमद से जवाब तलब किया है। इसके साथ ही छात्रों की माँग पर जाँच समिति गठित कर दी गई है। जिसे छात्र लीपापोती कमेटी कह रहे हैं। वहीं यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया है कि, 'उर्दू दिवस के मौके पर उर्दू विभाग द्वारा आयोजित वेबिनार के ई-पोस्टर को लेकर पैदा हुए विवाद के संबंध में तथ्यों को स्पष्ट करने के लिए विभागाध्यक्ष, उर्दू विभाग, को नोटिस भेजा गया है। इस बारे में तथ्यों की जाँच के लिए प्रो.के.एम.पांडे,विभागाध्यक्ष, अंग्रेज़ी विभाग, के नेतृत्व में जाँच समिति गठित की गई है। प्रो. बिमलेन्द्र कुमार, विभागाध्यक्ष, पाली एवं बौद्ध अध्ययन विभाग, समिति के सदस्य एवं सहायक कुलसचिव, कला संकाय, इस समिति के सदस्य हैं। समिति 3 दिन में रिपोर्ट सौंपेगी।'

वहीं, उर्दू विभाग के अध्यक्ष प्रो. आफताब अहमद आफाकी ने बुधवार (10 नवंबर, 2021) को कहा कि, 'अल्लामा इकबाल को कहाँ-कहाँ से निकालेंगे। इकबाल पर विवाद नहीं होना चाहिए। वह भारत में जन्मे और भारत विभाजन से लगभग दस वर्ष पूर्व उनकी मृत्यु हो गई। 1938 में लाहौर में उन्होंने अंतिम साँस ली थी। अब उन्हें पाकिस्तानी की संज्ञा देना मेरी समझ से परे है। उन्हीं के जन्मदिन को उर्दू दिवस के तौर पर मनाया जाता है।' हालाँकि, प्रोफेसर आफताब अहमद ने इस पूरे विवाद पर माफी माँगते हुए कहा है कि उनका मकसद किसी की भावनाओं को आहत करना नहीं था।

आईओसी ने कार्बन-तटस्थ खेलों के लिए चीन की प्रशंसा की

सोने-चांदी की कीमतों में आज बड़ा फेरबदल, जानिए आज का नया भाव

भारत में 110 करोड़ के पार पहुंचा कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा, 90 फीसद लोगों को लगी कोवीशिल्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -