यूपी: एक और शहर का बदलेगा नाम, इलाहबाद बनेगा प्रयागराज
यूपी: एक और शहर का बदलेगा नाम, इलाहबाद बनेगा प्रयागराज
Share:

लखनऊ. उत्तरप्रदेश राज्य में पिछले कुछ महीनो में कुछ शहरों और कई सरकारी भवनों के नाम बदलने का चलन चल रहा है. कुछ दिनों पूर्व भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए उत्तरप्रदेश समेत कई अन्य राज्यों में कई नगरों और सड़कों के नाम बदल कर उन्हें अटल जी के नाम से जोड़ा गया था. अब इस कड़ी में उत्तरप्रदेश के एक मुख्य शहर इलाहबाद का नाम भी बदलने वाला है. 

वीडियो: सीएम योगी के ऑफिस के सामने बीच रोड पर नमाज़ पढ़ने बैठा शख्स, फिर की नारेबाजी

इस शहर का नाम बदलने की बात सबसे पहले खुद उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ही की है. सीएम योगी इस वक्त 2019 के आगामी कुंभ मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए इलाहाबाद के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हुए है. इस दौरान उन्होंने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा है कि इलाहबाद में  गंगा और यमुना जैसे दो पवित्र नदियों का संगम होता है. इस हिसाब से यहाँ सभी प्रयागों का राज है, इसलिए मुझे लगता है कि इलाहाबाद का नाम भी प्रयागराज होना चाहिए. सीएम योगी ने इसके आगे यह भी कहा कि अगर आप सभी की सहमति हो तो हम इलाहबाद का नाम बदल कर प्रयागराज करने की दिशा में कदम बढ़ाएंगे.

सीएम योगी के इस सुझाव को जनता ने स्वीकार करते हुए इसका समर्थन भी किया है. इसके साथ ही इलाहाबाद अखाड़ा परिषद की तरफ से भी इस शहर का नाम प्रयागराज किये जाने को लेकर एक प्रस्ताव आया है जिसपर यूपी के राज्यपाल राम नाईक  ने भी अपनी सहमति जता दी है. ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि आने वाले कुम्भ मेले से पहले इस शहर का नाम बदल कर प्रयागराज कर दिया जाएगा.

ख़बरें और भी 

वीडियो: सीएम योगी के ऑफिस के सामने बीच रोड पर नमाज़ पढ़ने बैठा शख्स, फिर की नारेबाजी

किसान आंदोलन लाइव : दिल्ली बॉर्डर पर रोके गए किसान बोले - क्या अपनी समस्या पाकिस्‍तान को बताये

आज दिल्‍ली में आंदोलन करेंगे हजारों किसान, धारा 144 लागु, भारी पुलिस बल तैनात

विवेक तिवारी हत्याकांड : राज बब्बर बोले सीएम योगी इस्तीफा दें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -