इलाहबाद बना 'प्रयागराज', अब शिमला बनेगा 'श्यामला'
इलाहबाद बना 'प्रयागराज', अब शिमला बनेगा 'श्यामला'
Share:

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य की राजधानी शिमला को श्यामला को नामित करने पर विचार कर रही है, राइट विंग के हिन्दू संगठनों द्वारा ब्रिटिश शासन के प्रतीकों को हटाने के सम्बन्ध में ये मांग उठाई गई थी. अंग्रेजों के आने से पहले, शिमला को श्यामला के नाम से जाना जाता था, शुक्रवार की शाम जाखू मंदिर में दशहरा उत्सवों के अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि मेरी सरकार शहर का नाम बदलने की मांग पर जनता की राय मांगेगी. 

तीन बैंकों के विलय से उपभोक्ताओं पर ये होगा असर

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इलाहाबाद को प्रयागराज के रूप में नामित करने के बाद शिमला के नाम को बदलने की मांग में तेजी आई है. राज्य स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि 1864 से अंग्रेजों के अधीन भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला के नाम बदलने और अंग्रेजों से जुड़े स्थलों के नाम बदलने में कोई बुराई नहीं है. विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने लंबे समय से सरकार से शहर के नाम को बदलने की मांग की थी, हालांकि, 2016 में, मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला का नाम बदलने से इंकार कर दिया था और कहा था कि यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है.

बधाई हो... दशहरे पर सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में की इतनी कमी

वीएचपी राज्य के अध्यक्ष अमान पुरी ने कहा है कि "दासता या तो शारीरिक, मानसिक या सांस्कृतिक हो सकती है, उत्पीड़कों द्वारा दिए गए नामों पर चिपके रहना मानसिक दासता का संकेत है, शहर के नाम बदलना एक छोटा लेकिन महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के बाद देश ने ब्रिटिश शासन के कई प्रतीकों को दूर कर दिया था, लेकिन हिमाचल में, कई नाम औपनिवेशिक समय के बने रहे. 

खबरें और भी:-

सफर में दिखने वाले मील के पत्थर अलग-अलग रंग के क्यों होते हैं, जानिए यहां

दशहरे के एक दिन बाद फिर सरकार ने इतने घटाए पेट्रोल-डीजल के भाव

IRCON : 65 हजार रु सैलरी, अभी करें आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -