भारत की हवाओं में घुले Omicron के सभी वैरिएंट, सर्वे में हुआ हैरान करने वाला खुलासा
भारत की हवाओं में घुले Omicron के सभी वैरिएंट, सर्वे में हुआ हैरान करने वाला खुलासा
Share:

नई दिल्ली: चीन, जापान और अमेरिका सहित कई देशों में जानलेवा कोरोना वायरस फिर से कहर बरपाने लगा है। इन देशों में लोग सबसे अधिक ओमीक्रॉन के BA.2 और XBB वेरिएंट की चपेट में आए हैं। अब यह बात सामने आई है कि इन वेरिएंट्स सहित ओमीक्रॉन के सभी वेरिएंट और सबवेरिएंट भारत की हवा में भी घुल चुके हैं। हालांकि, इसमें डरने की कोई बात नहीं है, क्योंकि देश में अभी तक इन वेरिएंट्स के कारण कोरोना के मामलों में न तो उछाल देखा गया है और न ही मौतों की संख्या में कोई इजाफा हुआ है। यानी, भारत में अभी तक इसका प्रभाव बेहद हल्का रहा है। 

सरकार की सर्विलांस रिपोर्ट के अनुसार, सर्वे के दौरान 324 पॉजिटिव नमूनों की सीक्वेंसिंग से भारत में सभी ओमिक्रॉन वेरिएंट की मौजूदगी के बारे में पता चला। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि जिन क्षेत्रों में इन ओमीक्रॉन के इन वेरिएंट्स का पता चला है, वहां मृत्यु दर या कोरोना के मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। बता दें कि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन में बढ़ते कोरोना को देखते हुए गत वर्ष 24 दिसंबर से देश के तमाम एयरपोर्ट्स पर पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग शुरू कर दी थी। 

मंत्रालय ने बताया कि सभी हवाई अड्डों पर 7786 उड़ानों से 13.6 लाख से अधिक अंतरराष्ट्रीय यात्री भारत पहुंचे, जिनमें से 29 हजार 113 यात्रियों का RT-PCR टेस्ट किया गया। इनमें से 183 सैंपल पॉजिटिव पाए गए, जिन्हें बाद में सभी सैम्पल्स को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया। इनमे से 50 सैम्पल्स की सीक्वेंसिंग से ओमिक्रॉन और ओमिक्रॉन सब-लाइनेज का पता चला था, जिसमें XBB (11), BQ.1.1 (12) और BF7.4.1 (1) वेरिएंट शामिल थे।

मॉस्को से गोवा जा रही फ्लाइट में बम की सूचना, मचा हड़कंप, जामनगर में इमरजेंसी लैंडिंग

गंगा में समाहित हुईं पीएम मोदी की माँ हीराबा की अस्थियां, हरिद्वार पहुंचे थे भाई पंकज मोदी

'इस्लाम छोड़ रहीं मुस्लिम लड़कियां...', मौलाना अरशद मदनी ने जताई चिंता, शिक्षा पर भी उठाए सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -