पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, कहा- सभी राज्यों को बिना किसी परेशानी के मिले ऑक्सीजन...

Apr 22 2021 05:25 PM
पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, कहा- सभी राज्यों को बिना किसी परेशानी के मिले ऑक्सीजन...

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने देश के प्रत्येक क्षेत्र में भरी हड़कंप मचा रखा है वही पीएम नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को देशभर में ऑक्सीजन की आपूर्ति की समीक्षा करने तथा इसकी उपलब्धता को बढ़ाने के तरीकों तथा साधनों पर बातचीत करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस के चलते अफसरों ने उन्हें बीते कुछ सप्ताहों में ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार कि कोशिशों पर खबर दी।

वही प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयना के अनुसार, बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने कई पहलुओं पर तेजी से काम करने की जरुरत के बारे में बात की, जिसमें ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाना, वितरण की गति बढ़ाना तथा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए ऑक्सीजन का समर्थन प्रदान करने के लिए परिवर्तनात्‍मक तरीकों का इस्तेमाल करना सम्मिलित है।

पीएम को बताया गया कि ऑक्सीजन की मांग तथा उसके मुताबिक पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रदेशों के साथ समन्वय में एक विस्तृत अभ्यास किया जा रहा है। पीएम को खबर दी गई कि प्रदेशों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कैसे निरंतर बढ़ रही है। साथ ही बताया कि 20 प्रदेशों की तरफ से रोजाना 6785 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की वर्तमान मांग के मुकाबले 21 अप्रैल से उन्हें 6822 मीट्रिक टन रोजाना आवंटित की जा रही है। इसके अतिरिक्त पीएम को बताया गया कि बीते कुछ दिनों में, निजी तथा सार्वजनिक इस्पात संयंत्रों, उद्योगों, ऑक्सीजन निर्माताओं के योगदान के साथ-साथ गैर-जरुरी के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति के जरिये लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता में करीब 3,300 मीट्रिक टन / दिन की बढ़ोतरी हुई है।

चुनाव अधिकारी को ‘जय श्रीराम’ बोलना पड़ा भारी, चुनाव आयोग ने ड्यूटी से हटाया

कानपुर में कोरोना पॉजिटिव जज के इलाज में शिथिलता के लिए उठाया ये कदम 

केरल सरकार और मेडिकल एसोसिएशन ने कोरोना से लड़ने के लिए उठाया ये कदम