सभी राज्य जीएसटी कार्यान्वयन की कमी को पूरा करने के लिए चुनें विकल्प 1
सभी राज्य जीएसटी कार्यान्वयन की कमी को पूरा करने के लिए चुनें विकल्प 1
Share:

विकल्प 1 को सभी 28 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा जीएसटी कार्यान्वयन से उत्पन्न राजस्व कमी को पूरा करने के लिए विधायिका के साथ चुना गया था। एकमात्र शेष राज्य झारखंड ने अब आधिकारिक तौर पर विकल्प -1 की स्वीकृति की सूचना दी है। विकल्प 1 के साथ जाने का निर्णय विधान सभा के साथ सभी 3 केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किया गया था जो जीएसटी परिषद के सदस्य हैं। जीएसटी कार्यान्वयन से उत्पन्न होने वाली कमी की राशि को उधार लेने के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक विशेष उधार खिड़की स्थापित की है।

 23 अक्टूबर, 2020 से विशेष विंडो संचालित हो रही है और भारत सरकार ने पहले ही पांच किस्तों में राज्यों की ओर से 30,000 करोड़ रुपये की राशि उधार ले ली है और इसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सौंप दिया है, जिन्होंने विकल्प -1 चुना था। अब, झारखंड राज्य भी इस खिड़की के माध्यम से जुटाए गए धन प्राप्त करेगा, जो अगले दौर की उधारी से शुरू होता है। 7 दिसंबर, 2020 को राज्यों / संघ शासित प्रदेशों को 6,000 करोड़ रुपये की अगली किस्त जारी की जाएगी।

झारखंड जो विकल्प 1 का चयन करता है, उसे झारखंड राज्य सरकार (झारखंड के जीएसडीपी का 0.50%) के लिए 1,656 करोड़ रुपये की अतिरिक्त उधार अनुमति दी गई थी। जीएसडीपी अनुमत राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के 0.50 प्रतिशत के अतिरिक्त उधार के माध्यम से महाराष्ट्र के साथ 106830 करोड़ रुपये उच्चतम 15394 करोड़ रुपये और राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को पारित विशेष खिड़की के माध्यम से जुटाई गई निधि की राशि 30000 करोड़ रुपये होगी।

एचडीएफसी बैंक के पूर्व एमडी आदित्य पुरी के परिवार ने खरीदी करोड़ो की ये चीज, देखकर उड़ जाएंगे होश

इस बैंक के कार्ड पर मिल रहा है 5% कैशबैक, मिलेगा भारी फायदा

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है रविवार के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -