आज ख़त्म हो जाएंगे कोरोना महामारी से जुड़े सभी प्रतिबन्ध, केंद्र सरकार के आदेश जारी

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार हो रही कमी के मद्देनज़र सरकार ने 31 मार्च से कोविड प्रतिबंधों को खत्म करने का फैसला लिया है। हालांकि केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार, लोगों को सावधान रहने, मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया गया है। दो वर्ष पूर्व कोरोना को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था और इसके बाद कई प्रकार के प्रतिबंध लागू कर दिए गए थे। 

24 मार्च को केंद्र सरकार ने पहली बार डिजास्टर मैनेजमेंट ऐक्ट 2005 के तहत दिशानिर्देश जारी किए थे। बीते दो वर्षों में इस आदेश में कई बार परिवर्तन भी किए गए। 22 मार्च को सभी राज्यों के सचिवालयों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि विगत दो वर्षों में जांच, निगरानी, कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग, ट्रीटमेंट, टीकाकरण और स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में बहुत विकास हुआ है। 

इस पत्र में कहा गया था कि 31 मार्च से सभी कंटेनमेंट जोन खत्म कर दिए जाएंगे। केंद्र ने यह भी कहा है कि हो सकता है कि अब डिजास्टर मैनेजमेंट ऐक्ट के तहत प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता न पड़े। हालांकि कुछ सावधानी जरूरी बताई गई हैं। पूरे विश्व के कई देशों में इन दिनों कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही है।

दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर 'रामबाबू पराठे' की मालकिन, कभी लाखों में थी कमाई

तमिलनाडु को 'तमिल राष्ट्रवाद' की आग में झोंकने की साजिश, आतंकी संगठन LTTE को फंडिंग- NIA की चार्जशीट

इन बैंकों में है आपके अकाउंट तो हो जाए सावधान, अप्रैल से बदल जाएंगे बड़े नियम

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -