अब हाई-टेक बनेंगे पोस्ट ऑफिस

May 07 2015 10:10 AM
अब हाई-टेक बनेंगे पोस्ट ऑफिस

नई दिल्ली : केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा 2017 तक सरकार सभी पोस्ट ऑफिसों को इंटरनेट से जोड़ देगी जिससे तत्काल मनीआर्डर सेवा लाभ लिया जा सकेगा। करौली-धौलपुर के सांसद मनोज राजोरिया ने संसद सत्र के दौरान लोकसभा में, दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में तत्काल मनीआर्डर सेवा एवं इंटरनेट की उपलब्धता का मुद्दा उठाते हुए केन्द्र सरकार से आग्रह किया कि इस दिशा में सरकार को तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।

राजोरिया के सवाल का जवाब देते हुए केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि सरकार इन सेवाओं की समुचित बहाली एवं उपलब्धता के लिए निरंतर प्रयासरत है। प्रसाद ने कहा कि वर्तमान में देशभर में 16000 ऐसे डाक खाने है, जहां स्वयं व्यक्ति को तुरंत 16 अंकों का कोड मिलता है। जिसके जरिए व्यक्ति को तुरन्त पैसा मिल जाता है।

अभी देश में 1 लाख 55 हजार पोस्ट ऑफिस है जिनमें से 25 हजार पोस्ट ऑफिसों का कम्प्यूटरीकरण हो चुका है। प्रसाद ने आश्वासन दिया कि वे स्वयं इस मुद्दे पर सजगता से कार्यवाही करेंगे तथा 2017 तक सरकार द्वारा सभी पोस्ट ऑफिसों को इंटरनेट से जोड़कर तत्काल मनीआर्डर सेवा से सुसज्जित कर दिया जाएगा।