सभी देशों को एक दीर्घकालिक, समावेशी सुधार सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए: वित्त मंत्री
सभी देशों को एक दीर्घकालिक, समावेशी सुधार सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए: वित्त मंत्री
Share:

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि COVID-19 महामारी के प्रकोप से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था की मजबूत, टिकाऊ और समावेशी रिकवरी के लिए, सभी देशों की सामूहिक प्रगति सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह बात इंडोनेशिया के G20 प्रेसीडेंसी द्वारा बाली में आयोजित G20 अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में वर्चुअल रूप से भाग लेने के दौरान कही।

वित्त मंत्री ने वैश्विक सुधार के लक्ष्य तक पहुँचने के लिए बहुपक्षवाद और ठोस कार्रवाई की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने वैश्विक सुधार प्रक्रिया में सहायता के लिए समावेशिता, निवेश, नवाचार और संस्थानों के महत्व पर भी जोर दिया।

वैश्विक आर्थिक सुधार में अंतर को दूर करने के लिए, उन्होंने टीकों और उपचारों के लिए सस्ती और उचित पहुंच बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस संबंध में, उन्होंने कहा कि भारत ने 1.25 बिलियन से अधिक वैक्सीन खुराकें दी हैं और 90 से अधिक देशों को 72 मिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक प्रदान की हैं, जिसमें अनुदान के माध्यम से समन्वित वैश्विक कार्रवाई के लिए भारत की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया गया है।

उन्होंने सरकार के पुनर्निर्माण प्रयासों में हरित निवेश की आवश्यकता पर बल दिया, और उन्होंने G20 से इस बात पर विचार करने का आग्रह किया कि विकासशील देशों को हरित विकास की दिशा में उनके प्रयासों को पुरस्कृत करने और तेज करने के लिए जलवायु वित्त और हरित प्रौद्योगिकियां कैसे उपलब्ध कराई जा सकती हैं।

इंडिगो ने कई शहरों के लिए शुरू की डायरेक्ट फ्लाइट, यहां देंखे पूरी डिटेल

सेना के वरिष्ठ रैंकिंग अधिकारी एक साथ यात्रा क्यों कर रहे थे?, बिपिन रावत के निधन पर बोले संजय राउत

भीमा कोरेगांव मामला: 3 सालों बाद जेल में रिहा हुईं सुधा भारद्वाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -