मासिक 1 रुपए प्रीमियम पर पाएं 2 लाख का लाभ, जानिए केंद्र की योजना के बारे में सबकुछ
मासिक 1 रुपए प्रीमियम पर पाएं 2 लाख का लाभ, जानिए केंद्र की योजना के बारे में सबकुछ
Share:

नई दिल्ली: देश में हर कोई हजारों रुपए बीमा पॉलिसी के प्रीमि‍यम के रूप में नहीं भर सकता है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना शुरू की थी। जिसमें आपको प्रति माह एक रुपया यानी सालाना केवल 12 रुपए का प्रीमि‍यम का भुगतान करना होता है। इस योजना में आपको 2 लाख रुपए का मृत्यु बीमा मिलता है।

खास बात ये है कि इस योजना का वार्षिक प्रीमियम 31 मई को भरा जाता है, जो मात्र 12 रुपए है। यदि इस तारीख तक आपके बैंक खाते में बैलेंस नहीं रहा तो आपकी पॉलिसी को निरस्त कर दी जाती है। वैसे बैंकों की तरफ प्रीमियम जमा करने के लिए उपभोक्ताओं को अलर्ट जारी किए जाते हैं। ऐसे में आपको ध्‍यान रखना होता है कि आपको अपने बैंक खाते में बैलेंस का ध्‍यान रखना होगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमाधारक की मौत होने पर और पूरी तरह से विकलांग होने आपको 2 लाख रुपए का लाभ मिलता है। 

वहीं यदि कोई बीमाधारक आंशिक तौर पर स्थाई रूप से विकलांग होता है तो उन्‍हें एक लाख रुपए दिए जाते हैं। इस योजना के तहत 18 से 70 वर्ष तक की आयु का कोई भी व्यक्ति कवर ले सकता है। वहीं, यदि आपके बैंक खाते में प्रीमियम का बैलेंस नहीं होता है तो आपकी पॉलिसी निरस्त हो सकती है। वहीं आपका अकाउंट बंद हो जाता है, तो आपकी पॉलिसी रद्द हो सकती है। इस स्‍कीम में एक खाते को एड किया जा सकता है। प्रीम‍ियम जमा ना होने पर पॉलिसी को रिन्‍यू नहीं कराया जा सकता है।

5 दिनों में 242 बच्चों की कोरोना रिपोर्ट निकली पॉजिटिव

दिल्‍ली-लखनऊ नेशनल हाइवे पर हुआ भयंकर बस हादसा, सवार थे 100 मजदूर

मोदी सरकार मजार-ए-शरीफ से वापस लायी भारतीय नागरिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -