कभी खाया है बेहद ख़ास 'नूरजहां' आम ? 1000 रुपए है एक पीस का दाम !
कभी खाया है बेहद ख़ास 'नूरजहां' आम ? 1000 रुपए है एक पीस का दाम !
Share:

अलीराजपुर: आम फलों का राजा होता है और गर्मी के सीजन में लोग बड़े शौक से आम खाना पसंद करते हैं. वैसे तो आम की कई प्रजातियां होती हैं, किन्तु इसकी एक प्रजाति आम को बेहद खास और अन्य आमों से महंगा बनाती है. दरअसल मध्य प्रदेश के इंदौर से तक़रीबन 200 किलोमीटर दूर गुजरात बॉर्डर से सटे अलीराजपुर जिले के काठीवाड़ा क्षेत्र में इसकी खेती की जाती है. 

स्थानीय लोगों का दावा है कि नूरजहां आम अफगान मूल का आम है. शिवराज सिंह जाधव नाम के किसान ने बताया कि नूरजहां आम की कीमत गत वर्ष की तुलना में इस दफा अच्छी पैदावार और बड़े आकार में सामने आ रही है. इस मौसम में नूरजहां आम की 500 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक है. उन्होंने साथ ही कहा कि उसके बाग में तीन नूरजहां आम के पेड़ों में लगभग 250 आम लगे हुए हैं, जिनकी कीमत 500 से 1,000 रुपए प्रति पीस के बीच रखी गई है और इन आमों के लिए बुकिंग पहले ही हो चुकी है. साथ ही बताया कि जिन लोगों ने पहले से नूरजहां आम की बुकिंग की हुई है, उनमें मध्य प्रदेश के साथ ही गुजरात के आम प्रेमी भी शामिल हैं.

जानकारी के अनुसार, नूरजहां आम जून के शुरु में पैदा होता है. वहीं इसका पेड़ जनवरी-फरवरी में फूलने लगते हैं. स्थानीय किसानों का दावा है कि एक नूरजहां आम एक फीट तक लंबा हो सकता है और इसकी गुठली का वजन 150 से 200 ग्राम के बीच होता है.  बताया जाता है कि इस बार नूरजहां के एक आम का वजन 2 किलो से 3.5 किलो के मध्य हो सकता है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए क्या है आज के भाव

जंहा देशभर में कम हो रहे कोरोना के मामलों के बीच इन देशों में अब भी जारी है कोविड का कहर

इमामी के उत्पादों में हुई 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -