अब मुस्कुरा कर होगा ऑन लाइन भुगतान
अब मुस्कुरा कर होगा ऑन लाइन भुगतान
Share:

नई दिल्ली : विज्ञान का क्षेत्र ऐसा हैं जिसमे रोज नित नए आविष्कार होते है. कल वाला आज पुराना हो जाता हैं. ऐसा ही एक मामला चीन का सामने आया हैं जहां चीन के हांगझोउ जिले में दुनिया की टॉप ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने चेहरा पहचानने वाली 'स्माइल टू पे' सेवा पेश की. भुगतान की इस नई तकनीक में ऑनलाइन पेमेंट के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर या ओटीपी की जगह सिर्फ मुस्कुरा कर भुगतान किया जा सकेगा.

बता दें कि यह नई सेवा अलीप्ले ऑनलाइन पेमेंट और अलीप्ले वॉलेट ऐप से जुडी हुई.यहीं से ऑनलाइन भुगतान के लिए प्रमाणीकरण किया जाएगा. इसने इंटरनेशनल फूड चेन केएफसी के साथ साझेदारी की है और इसी रेस्ट्रों में इसे स्थापित किया गया है. इस सेवा के तहत ऑर्डर देने के बाद ग्राहक को सेल्फ सर्विस कैमरे के सामने मुस्कुराना होगा. इसके लिए यहां 3-D कैमरा लगाया गया है जो ग्राहक का चेहरा पहचाना कर उसे प्रमाणित करेगा. वैसेअधिक सुरक्षा के लिए फोन नंबर सत्यापन का भी विकल्प मौजूद रहेगा. यह नई तकनीक खासकर युवाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है.जो परीक्षण के तौर पर है.

उल्लेखनीय हैं कि इस सेवा का लाभ सिर्फ वो ग्राहक उठा पाएंगे जिन्होंने अली पे ऐप में अपना पंजीयन करवा रखा है. बता दें कि इस मोबाइल और ऑनलाइन भुगतान को अली बाबा के संस्थापक जैक मा ने हांगझोउ में आरम्भ किया है. इसके पहले एक नई तकनीक के माध्यम से अलीबाबा समूह ने ऑफलाइन रीटेल स्पेस में इस साल के शुरू में नकद रहित स्टोर भी लांच किया था.

यह भी देखें

संघ ने मोदी की नोटबंदी का किया समर्थन

तीन माह बाद होगा एटीएम से 200 के नए नोट का दीदार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -