WhatsApp यूजर्स हो जाए सावधान वरना हो सकता है भारी नुकसान
WhatsApp यूजर्स हो जाए सावधान वरना हो सकता है भारी नुकसान
Share:

जब से कोविड-19 महामारी दुनिया में आई है, तब से ऑनलाइन धोखाधड़ी बढ़ रही है। सुरक्षा शोधकर्ताओं ने उपयोगकर्ताओं को एक नए वितरण घोटाले के बारे में आगाह किया है जो दौर कर रहा है। स्कैमर्स व्हाट्सएप के माध्यम से दुष्ट लिंक वाले संदेश भेजते हैं और उपयोगकर्ताओं को उनके ऑनलाइन ऑर्डर के बारे में सूचित करते हैं। निर्दोष उपयोगकर्ता घोटाले के शिकार हो जाते हैं और अपनी सारी बैंक बचत खो देते हैं। यदि आप काफी तेज हैं, तो आप इस तरह के घोटालों के लिए कभी नहीं गिरेंगे, लेकिन जिस क्षण आप अपने गार्ड को बिना सोचे समझे निराश कर देंगे।

"प्राप्तकर्ता द्वारा भुगतान की आवश्यकता वाले अप्रत्याशित पार्सल इस पिछली तिमाही में सबसे आम चालों में से एक रहे। 'मेल कंपनी' के चालान का कारण सीमा शुल्क से लेकर शिपमेंट लागत तक कुछ भी हो सकता है। सेवा के लिए भुगतान करने का प्रयास करते समय, जैसा कि मुआवजा धोखाधड़ी, पीड़ितों को एक नकली वेबसाइट पर ले जाया गया, जहां उन्होंने न केवल खुद राशि खोने का जोखिम उठाया (जो ईमेल में निर्दिष्ट से कहीं अधिक हो सकता है) बल्कि उनके बैंक कार्ड के विवरण को भी फैलाने का जोखिम उठाया, "एक चेतावनी संदेश यह पढ़ता है।

जब उपयोगकर्ता लिंक पर क्लिक करता है, तो उसे एक नकली वेबसाइट पर ले जाया जाता है, जहां उसे छोटा भुगतान करने के लिए अपने बैंक विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाता है। ऐसा तब होता है जब ग्राहक को अपने ऑनलाइन ऑर्डर के बारे में कुछ भी याद नहीं रहता है। जब आप Amazon या Flipkart से कुछ खरीदते हैं, तो आप जानते हैं कि आपने क्या ऑर्डर किया है और पार्सल बॉक्स आपको कब डिलीवर किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास ऐप पर एक ट्रैकर है और आपको उत्पादों के स्थान के बारे में संदेश भी मिलते हैं। कोई भी कंपनी आपको सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए कभी भी भुगतान करने के लिए नहीं कहेगी, भले ही आपने भुगतान के कैश ऑन डिलीवरी मोड का विकल्प चुना हो। ऑर्डर पहले आपको डिलीवर किया जाएगा और फिर आप भुगतान कर सकते हैं या आप अपने वॉलेट या कार्ड का उपयोग करने से पहले पैसे का भुगतान कर सकते हैं। कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं लिया जाएगा चाहे कुछ भी हो जाए।

शोधकर्ताओं ने उपयोगकर्ताओं को ऐसे ईमेल से सावधान रहने और हमेशा उन संदेशों के स्रोत की जांच करने के लिए कहा है जो बहुत विश्वसनीय नहीं लगते हैं। आपको कभी भी किसी ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए जिसमें वेबसाइट का उचित पता न हो या जो संदिग्ध लगे। ऐसे खतरों, फ़िशिंग हमलों को दूर रखने के लिए सुरक्षा समाधान स्थापित करने की सलाह दी जाती है।

विभिन्न बीमारियों से पीड़ित 12 साल से बड़े बच्चों को जल्द लगेगा कोरोना का टीका

रिया कपूर से शादी पहले अनिल कपूर के दामाद ने की स्पेशल पोस्ट, फैंस लगा रहे है अनुमान

हिमाचल प्रदेश: बाइक को बचाने के चक्कर में खाई में गिरते-गिरते बची बस, 12 यात्री थे सवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -