बालों और स्कैल्प के लिए एलोवेरा जेल है फायदेमंद
बालों और स्कैल्प के लिए एलोवेरा जेल है फायदेमंद
Share:

एलोवेरा आपकी हर तरह की परेशानी को दूर करता है. चेहरे के लिए हो या फिर बालों के लिए आपको हर परेशानी से दूर करता है. ऐसे ही हम आपको बताने जा रहे हैं कि बालों और स्कैल्प के लिए एलो वेरा कैसे काम करता है. यह पीएच स्तर को संतुलित करता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है. एलोवेरा जेल में ढेरों फायदे छिपे हैं. इस पारदर्शी जेल में 96% पानी और ढेरों एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं. इस जादुई जेल में विटामिन ए, बी, सी और ई होता है, जो ‌आपके शरीर, त्वचा और बालों को आवश्यक पोषण देता है. यह स्कैल्प पर कूलिंग एजेंट की तरह भी काम करता है और तेल के साथ लगाने पर बालों को आवश्यक मॉइस्चर प्रदान करता है. इसी के साथ आपको बता दें अलोएवेरा आपके लिए कितना फायदेमंद है. 

1  एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल लेकर स्कैल्प पर हल्के हा‌थों से मसाज करें. अब इसे दो घंटे तक स्कैल्प पर लगा रहने दें. दो घंटे बाद सौम्य शैम्पू से बाल धोएं.

2 दो टेबलस्पून एलोवेरा जेल में 1 टीस्पून नारियल तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करके दो घंटे बाद धो लें.

3 यदि आपके बाल बहुत झड़ रहे हों, तो आप एलोवेरा को प्याज के साथ मिलाकर भी आजमा सकती हैं. यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का कारगर नुस्खा है. प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें. इसमें एलोवेरो मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करें. आधे से एक घंटे बाद बालों को बिल्कुल सौम्य शैम्पू से धो लें. कंडिशन करना न भूलें.

4 यदि आप बाल धोने के दो घंटे पहले जेल नहीं लगा पाती हैं, तो नारियल तेल की बोतल में एक चौथाई एलोवेरा जेल मिलाकर रख दें. रात को सोते समय यह तेल लगाकर सो जाएं. इससे भी बालों का झड़ना कम होता है.

स्किन, सेहत और बालों के लिए काफी लाभकारी है चावल का पानी

गर्मी में इसलिए टूटते हैं अधिक बाल, करें बचाव

गीले बालों में ना करें ये गलतियां, बनती है बाल टूटने का कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -