सिर के जूं को खत्म करने के लिए फायदेमंद है अल्कोहल
सिर के जूं को खत्म करने के लिए फायदेमंद है अल्कोहल
Share:

बालों में जूं हो जाने पर बहुत परेशानी होती है. इसके कारण सिर में खुजली, जलन और दर्द होने लगता है. इसके साथ ही बाल भी झड़ने लगते हैं. इससे बचने के लिए आपको कई चीज़ें इस्तेमाल करनी पड़ती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज़ बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी इस्तेमाल करना चाहेंगे. जूं एक परजीवी होते हैं जो सिर की त्वचा पर रहते हैं. जूं की समस्या ज्यादातर बच्चों को होती है. बाहर खेलना, स्कूल में बच्चों के साथ रहने से भी जूं हो जाती है. इसलिए हर मौसम में आपको बालों का ख्याल रखना पड़ता है. आपको बता दें, जूं दूर करने के लिए एल्कोहल का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. 

एल्कोहल से मसाज करें: एल्कोहल से मसाज करने के लिए बेसिन में बालों को नीचे की तरफ करके सिर बेंड कर लें. अब एल्कोहल से स्कैल्प और बालों पर मसाज करें. इसे कुछ समय तक लगे रहने दें. उसके बाद स्कैल्प पर थोड़ा सा कंडीशन लगाएं. फिर जूं निकालने वाली कंघी से बालों को ब्रश करें. इसके बाद सिर धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार लगाएं.

एल्कोहल और विनेगर: सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड जूं को खत्म करने में मदद करता है. साथ ही बालों पर जूं की पकड़ ढीली करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए बराबर मात्रा में एल्कोहल और सिरके को मिला लें. इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर लगाकर बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें. रात भर लगे रहने उसके बाद अगले दिन सुबह कंघी से जूं निकाल लें.

लैवेंडर ऑयल और एल्कोहल: इसका इस्तेमाल करने के लिए एक स्प्रे बोतल में थोड़ा सा आइसोप्रोपाइल एल्कोहल के साथ कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल मिलाएं. इसे बालों और स्कैल्प पर स्प्रे करें. जब बाल गीले हो तब उन्हें कंघी करें. उसके बाद शैम्पू से बाल धो लें.

चेहरे को रंगत को समान बनाएंगे ये घरेलु नुस्खे

कई बिमारियों को दूर करता है प्याज का रस

फैशन और ब्यूटी के लिए काफी फायदेमंद है चारकोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -