डायबिटीज के लिए बेहद फायदेमंद है ड्रिंक
डायबिटीज के लिए बेहद फायदेमंद है ड्रिंक
Share:

हम आपको बता दें आमतौर पर ड्रिंक करना डायबिटीज के लिए सही नहीं माना जाता है, लेकिन एक शोध में यह बात सामने आई है कि जो लोग एक हफ्ते में तीन या चार बार ड्रिंक करते हैं उन्हें कभी न ड्रिंक करने वाले लोगों के मुकाबले टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में काफी मदद मिलती है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि वाइन शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में हमारी मदद करता है।

हार्ट के फायदेमंद है टाइमपास मूंगफली

ऐसे होता है खतरा कम 

इसी के साथ बात जब बीयर की आती है तब शोध कहते हैं कि जो भी पुरुष सप्ताह में 6 बीयर तक पी जाते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा उन लोगों से 21 प्रतिशत तक कम रहता है जो हफ्ते में कम से कम 1 वाइन पी लेते हैं। हालांकि महिलाओं के लिए खतरे पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। अन्य कई तरह के अध्ययनों की तरह इस शोध में भी ज्यादा एल्कोहल के सेवन और डायबिटीज में किसी भी प्रकार के संबंध होने का कोई लिंक नहीं मिलता। 

चीटियां काट लें तो तुरंत करें ये उपाय, नहीं होगी तकलीफ

इतनी मात्रा में करें सेवन 

जानकारी के अनुसार रिसर्च से जुड़े एक शोधकार बताते हैं कि एल्कोहल का सेवन अगर कई भागों में तोड़कर किया जाए तो वह एक ही बार पीने से ज्यादा बेहतर परिणाम देता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर सप्ताह में तीन या चार बार एल्कोहल का सेवन किया जाय तो यह पुरुषों में 27 प्रतिशत और महिलाओं में 32 प्रतिशत डायबिटीज के खतरे को उन लोगों के मुकाबले कम कर देता है जो सप्ताह में केवल एक बार या उससे भी कम एल्कोहल का सेवन करते हैं। 

लिवर को डेटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, नहीं होगी सेहत ख़राब

नवरात्रों में बनाएं साबूदाने का डोसा, होगी सबसे अलग डिश

गर्मियों में इस तरह सेहत सुधारेगा पुदीना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -