शराब पीने वाले संभल जाए, आपको है केंसर का खतरा
शराब पीने वाले संभल जाए, आपको है केंसर का खतरा
Share:

शराब आजकल जरूरत से ज्यादा फैशन बन चुकी है. हमे लगता है यदि हम शराब पीते है तो हम कूल है, एक सच्चे मर्द है. लेकिन हम आपको बता दे कि शराब पिने की यह लत आपको सीधा इस दुनिया से उठा सकती है. जी हाँ हाल ही में हुए एक शौध से इस बात का खुलासा हुआ है कि शराब पिने वालों को केंसर का खतरा ज्यादा रहता है. आइये जाने आपको कौन कौन से केंसर हो सकते है.   

मुंह और गले का कैंसर- शोध से पता चलता है कि जो लोग प्रतिदिन शराब का सेवन करते हैं उनमें मुंह के अलावा गले के कैंसर की भी संभावना अन्य लोगों से ज्यादा होती है. 

लिवर का कैंसर- ये बात तो सभी लोग जानते हैं कि शराब पीने से लिवर खराब होता है, लेकिन कम ही लोगों को ये बात पता है कि इससे कैंसर भी हो सकता है.

ब्रेस्ट कैंसर- शराब का अत्यधिक सेवन स्तन कैंसर का कारण बन सकता हैं. महिलाओं को इसका खतरा ज्यादा होता है लेकिन ऐसा नहीं है कि पुरुषों को यह नहीं होता.

भोजन नली या घेंघा का कैंसर- एल्कोहल शरीर में जहां जहां जाती है नुकसान पहुंचाती है. इसीलिए यदि जरूरी हो तो डॉक्टर सिर्फ एक ग्लास एल्कोहल ही पीने की सलाह देते हैं.

गुदा कैंसर- गुदा कैंसर में मलत्याग के दौरान आपको रक्त स्त्राव हो सकता है या कुछ मामलों में कोई भी लक्षण नही देखने को मिलता.

गले से आवाज निकलने वाले हिस्से में कैंसर- गले में सूजन, आवाज़ में बदलाव आदि ऐसे लक्षण हैं जो कि गले से आवाज निकलने वाले हिस्से में कैंसर के होने का इशारा करते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -