नशा करने वाले इन उपायों को आजमा कर छुड़ा सकते है आदत
नशा करने वाले इन उपायों को आजमा कर छुड़ा सकते है आदत
Share:

नशा शब्द अपने आप में ही स्पष्ट है कि यह एक बहुत ही बुरी लत है, नशे के कारण बहुत सी बीमारिया होती है, इसके कारण शरीर में काफी नुकसान होता है और यह हमे असामाजिक बनाती है. इससे समाज में हमारी छवि ख़राब हो जाती है, जिन लोगो को नशे की आदत हो जाती है, उन्हें लगता है कि अब उनकी ये आदत नहीं छूटेगी. लेकिन ऐसा नहीं है आज भी हमारे घर में ऐसे उपाय है जिसकी मदद से हम नशे की लत से छुटकारा पा सकते है.

नशे की लत को छुड़वाने में पानी सबसे उपयोगी है, जहां एक तरफ पानी प्यास बुझाता है वही दूसरी तरफ नशे करने वाले लोगो के लिए भी बहुत जरुरी है. इससे पेट भरा रहता है और शराब पीने की लत नहीं लगती है. हल्दी भी बीमारी को दूर करने के लिए सबसे उपयोगी मानी जाती है. जो व्यक्ति नशा करता है, उसे अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करना चाहिए.

दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, यह भी शराब और स्मोकिंग की आदत छुड़ाने में मदद करता है. जो लोग दूध का सेवन करते है, उन्हें एल्कोहल के सेवन का नुकसान कम होता है. दालचीनी को सूंघने से भी फायदा होता है. इसको गहरी साँस लेकर सूंघने से ध्रूमपान का फ्लेवर महसूस होगा. स्मोकिंग की लत छुड़ाने में दालचीनी मदद करेगी.

ये भी पढ़े

नहीं खाना है करेले की सब्जी तो बनाइये करेले के थेपले

जानिए क्या है इन फलो को खाने का सही समय

ब्लड कैंसर की बीमारी को बढ़ने से रोकते है विटामिन युक्त आहार

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -