इस तरह लाभदायक है सर्दी में शराब का सेवन

आपको बता दें सर्दी में शराब पीने से गर्मी का अहसास होने लगता है और शरीर की पूरी गर्मी भाग जाती है। आपने लोगों से तो ये सुना होगा, लेकिन कभी इसके बारे में जानने की कोशिश की है कि क्या हकीकत में ऐसा होता है या लोग यूं ही ये बातें कहते हैं। एल्कोहल के सेवन से शरीर और उसके अंदर के महत्वपूर्ण अंग ठंडे पड़ने शुरू हो जाते हैं।

गर्मी से बचने के लिए आप भी करती है दुपट्टे का इस्तेमाल तो जान लें फायदे-नुकसान

ऐसे फ़ायदे पहुंचाती है बियर 

जानकारी के लिए बता दें कि जब रक्त वाहिकाएं चौड़ी होती है तो इससे शरीर में एक्स्ट्रा ब्लड जाने लगता है और स्किन को गर्माहट मिलती है। इसलिए अस्थायी तौर पर एल्कोहल के सेवन से शरीर गर्म हो जाता है। सर्दियों में शरीर का मकैनिज्म अलग तरीके से काम करता है। जब बाहर ठंड का मौसम होता है तो रक्त वाहिकाओं से त्वचा की तरफ जाने वाला रक्त का बहाव कम होने लगता है ताकि शरीर का तापमान बढ़ने लगे। 

स्थिर है पर्रिकर की तबियत, सीएम कार्यालय ने जारी किया बयान

एल्कोहल से हो सकते है नुकसान 

जानकारी के लिए बता दें एल्कोहल इसके बिल्कुल उलट काम करता है, जिसकी वजह से इन फैली हुई रक्त वाहिकाओं से ताप कम हो जाता है, जिससे कि शरीर ठंडा पड़ने लगता है। वहीं एल्कोहल कंपकपी को कम करता है। शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि कंपकपी शरीर का अपना मकैनिज्म है, शरीर को गर्म रखने के लिए। डॉक्टर के अनुसार शराब पीने के बाद ठंड में जाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

गुणों का भंडार है कुल्हड़, सेहत को होते हैं कई लाभ

कैंसर को रोकता है अमचूर, जानिए अन्य फायदे

आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं कंडे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -