भारतीय उपमहाद्वीप में अपना आकार बढ़ा रहा अलकायदा
भारतीय उपमहाद्वीप में अपना आकार बढ़ा रहा अलकायदा
Share:

वाशिंगटन : आतंकवादी संगठन अलकायदा भारतीय उपमहाद्वीप में अपना आकार बढ़ाते जा रहा है. 2017 तक इसने सैकडों सदस्य बना लिए हैं. इसके अधिकांश ठिकाने अफगानिस्तान में हैं. जबकि इसके सरगना बांग्लादेश में हैं. यह जानकारी आतंकवाद विरोधी विशेषज्ञों ने अमरीकी सांसदों को दी.

उल्लेखनीय है कि सामरिक मामलों के विशेषज्ञ सेथ जी जोन्स ने आतंकवाद और खुफिया मामलों पर सदन की आंतरिक सुरक्षा उप-समिति के समक्ष गवाही में कहा कि 2017 तक अलकायदा भारत उपमहाद्वीप में सैकड़ों सदस्य बना चुका है. इसके ठिकाने अफगानिस्तान के हेलमंद, कंधार, जाबुल, पख्तिया, गजनी और नूरिस्तान प्रांत में हैं. अफगानिस्तान में अलकायदा ने अपनी मौजूदगी को और पुख्ता किया है.

बता दें कि जोन्स के अनुसार बांग्लादेश में अलकायदा के सदस्य ज्यादा सक्रिय हैं और अनेक हमलों को अंजाम दे रहे हैं. इसके अतिरिक्त अलकायदा भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी मीडिया शाखा अस-साहब की मदद से धीरे-धीरे अपना प्रचार अभियान चला रहा है.इस आतंकवादी संगठन ने अफगानिस्तान अथवा पाकिस्तान में बेहद कम हमले किए हैं.याद रहे कि अलकायदा नेता आयमन अल-जवाहिरी ने सितंबर 2014 में भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा से जुड़े क्षेत्रीय संगठन को शुरू किया था.अल कायदा की नई शाखा कायदा अल जिहाद  भी शुरू  की, लेकिन शोधार्थी कैथरीन जिम्मरमेन के अनुसार भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा कमजोर बना हुआ है.

यह भी देखें

आतंकियों के निशाने पर हिंदूवादी संगठन और भारतीय सेना के जवान

आतंकी कर सकते हैं विशेष केमिकल से PM नरेंद्र मोदी और सीएम आदित्यनाथ पर हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -