इस वजह से अक्षय तृतीया पर लोग खूब खरीते हैं सोना
इस वजह से अक्षय तृतीया पर लोग खूब खरीते हैं सोना
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कि वैशाख शुक्ल तृतीया को अक्षय तृतीया यानी आखा तीज के नाम से पुकारा जाता है. ऐसे में हिंदू धर्म के अनुसार अक्षय तृतीया का बहुत बड़ा महत्व होता है और ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए जाने वाले स्नान-दान, यज्ञ, जप-तप आदि कर्मों का अक्षय पुण्य प्राप्त होता है. जी हाँ, ऐसे में इस बार अक्षय तृतीया 07 मई 2019, मंगलवार को पड़ रही है और ऐसे में बहुत कम लोग जानते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन अचानक सोने की मांग में इतनी बढ़ोत्तरी क्यों हो जाती है.

तो आइए जानते हैं आज इसकी खास वजह. जी दरअसल कोई भी शुभ काम करने के लिए लोग अक्सर अक्षय तृतीया का दिन इसलिए चुनते हैं क्योंकि इस दिन कोई भी शुभ काम करने, कुछ नया खरीदने के लिए किसी मुहूर्त की जरूरत नहीं पड़ती है. ऐसी मान्यता है कि ग्रहों के संदर्भ में यह दिन वास्तव में विशेष है और इस दिन किया गया कोई भी काम अच्छा ही फल देता है. इसी के साथ ऐसा भी मानते हैं कि अगर आप इस दिन सोना खरीदते हैं तो यह आपके जीवन में अनंत समृद्धि आती है. कहते हैं इससे शुभ फल आपके साथ आपके पूरे परिवार को मिलता है और इस दिन खरीदा गया सोना आपके परिवार की सभी पीढ़ियों के साथ बढ़ता रहेगा.

कहते हैं वैदिक काल से ही सोना बेहद प्रिय कीमती धातुओं में शामिल है और सोना न सिर्फ धन और समृद्धि का प्रतीक है, बल्कि समय के साथ इसके मूल्य में भी बढ़ोत्तरी होती रहती है. कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सूरज की किरणें बहुत तेज धरती पर पड़ती हैं और सूर्य की तुलना सोने से की जाने की वजह से इस दिन सोना खरीदना शक्ति और ताकत का प्रतीक माना जाता है. इस वजह से इस दिन खूब सोना खरीदना शुभ माना जाता है.

मरते समय रावण ने लक्ष्मण को बताई थी ये बातें, रखेंगे ध्यान तो नहीं होगा कोई नुकसान

अपनी पत्नी को छोड़ परायी स्त्री से संबंध रखते हैं इस राशि के पति

मनुष्य की बर्बादी का कारण बनते हैं श्रीमद्भगवद्गीता में बताये उसके अंदर के ये तीन दोष

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -