अक्षय तृतीया पर नहीं खरीद पा रहे हैं सोना तो ले आएं ये चीजें, होगी धनवर्षा
अक्षय तृतीया पर नहीं खरीद पा रहे हैं सोना तो ले आएं ये चीजें, होगी धनवर्षा
Share:

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया बोला जाता है. अक्षय तृतीया को स्वयंसिद्ध मुहूर्त माना गया है. अक्षय तृतीया का दिन धन की देवी माता लक्ष्मी का दिन होता है. कहा जाता है कि यह दिन हर किसी के जीवन में सौभाग्य बढ़ाता है. इस दिन यदि कोई नया काम आरम्भ किया जाए तो उसमें बरकत प्राप्त होती है. इस दिन किये गए जप, तप एवं दान से श्रेष्ठ फल प्राप्त होता है.

अक्षय तृतीया को अखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. इस वर्ष अक्षय तृतीया का त्यौहार 22 अप्रैल, शनिवार को मनाया जाएगा. अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को प्रातः 07 बजकर 49 मिनट से आरम्भ होकर 23 अप्रैल प्रातः 07 बजकर 47 मिनट पर लजातं होगी. किसी भी मांगलिक कार्य के लिए अक्षय तृतीया का दिन बहुत अच्छा माना जाता है. इस दिन सोना खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. परम्परा है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं तथा घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है. वही यदि आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो भी चिंता की कोई बात नहीं है. सोने के अतिरिक्त भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इन चीजों का भी घर लाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

अक्षय तृतीया के दिन घर लाएं ये चीजें:-
* माता लक्ष्मी को कौड़ी अत्यंत प्रिय है, इसलिए यदि आप अक्षय तृतीया के दिन सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो इस दिन कौड़ी अवश्य खरीदें. इस दिन 11 कौड़ियां खरीदकर उनकी पूजा करें. इससे मां लक्ष्मी खुश होकर धन के भंडार भर देती हैं.
* अक्षय तृतीया के दिन घर में दक्षिणावर्ती शंख लाएं. यह शंख दिव्‍य माना गया है. परम्परा है कि दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करने से लक्ष्मी माता की खास कृपा प्राप्त होती है. पौराणिक कथा के मुताबिक, इस शंख की उत्पत्ति समुंद्र मंथन से हुई थी. इसे मां लक्ष्मी का भाई भी माना जाता है. घर में यह शंख रखने से मां लक्ष्मी का वास होता है.
* एकाक्षी नारियल को माता लक्ष्मी का रूप माना गया है. मान्यताओं के मुताबिक, जिन व्यक्तियों के पास एकाक्षी नारियल होता है उन लोगों पर माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. इन व्यक्तियों के जीवन में कभी भी आर्थिक परेशानी नहीं आती है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन लक्ष्मी मां की कृपा पाने के लिए घर में एकाक्षी नारियल अवश्य लाएं. 
* घर में पारद शिवलिंग रखना बहुत शुभ होता है. अक्षय तृतीया पर पारद शिवलिंग को घर लाकर विधि-विधान से उसकी पूजा करनी चाहिए. पारद शिवलिंग की पूजा करने से भगवान महादेव के साथ-साथ लक्ष्मी माता की भी कृपा बनी रहती है. घर में इसको रखने माता लक्ष्मी तथा कुबेर देवता का स्थायी वास होता है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन घर में पारद शिवलिंग अवश्य लाएं.

'कलमा पढ़कर मुस्लिम बन जाओ..', पाकिस्तान के हिन्दू सांसद पर धर्मांतरण का दबाव, UN में भी गूंजा था मुद्दा

आज से शुरू हुआ वैशाख माह, इन बातों का रखें ध्यान

कब है वैशाख संकष्टी चतुर्थी? यहाँ जानिए इससे जुड़ी जरुरी बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -