यहाँ जानिए अक्षय तृतीया का महत्व
यहाँ जानिए अक्षय तृतीया का महत्व
Share:

आप सभी को बता दें कि शास्त्रों में अक्षय तृतीया को स्वयंसिद्ध मुहूर्तकहा जाता है और अक्षय तृतीया के दिन मांगलिक कार्य जैसे-विवाह, गृहप्रवेश, व्यापार अथवा उद्योग का आरंभ करना अति शुभ फलदायक माने जाते हैं. ऐसे में सही मायने में अक्षय तृतीया अपने नाम के अनुरूप शुभ फल प्रदान करने वाली मानी जाती है और अक्षय तृतीया पर सूर्य व चंद्रमा अपनी उच्च राशि में रहते हैं. तो आज हम आपको बताते हैं अक्षय तृतीया का महत्व.


1. कहा जाता है नया वाहन लेना या गृह प्रवेश करना, आभूषण खरीदना इत्यादि जैसे कार्यों के लिए तो लोग इस तिथि का विशेष उपयोग करते हैं क्योंकि ऐसी मान्यता है कि यह दिन सभी का जीवन में अच्छे भाग्य और सफलता को लाता है.

2. कहते हैं अक्षय तृतीया के विषय में मान्यता है कि इस दिन जो भी काम किया जाता है उसमें बरकत होती है इसका मतलब है कि इस दिन जो भी अच्छा काम करेंगे उसका फल कभी समाप्त नहीं होगा.

3. कहते हैं धरती पर देवताओं ने 24 रूपों में अवतार लिया था और इन सभी में छठा अवतार भगवान परशुराम माना जाता है और पुराणों में उनका जन्म अक्षय तृतीया को हुआ था.


4. कहते हैं इस दिन भगवान विष्णु के चरणों से धरती पर गंगा अवतरित हुई और सतयुग, द्वापर व त्रेतायुग के प्रारंभ की गणना इस दिन से होती है.

5. आप सभी को बता दें कि शास्त्रों की इस मान्यता को वर्तमान में व्यापारिक रूप दे दिया गया है जिसके कारण अक्षय तृतीया के मूल उद्देश्य से हटकर लोग खरीदारी में लगे रहते हैं लेकिन असल में यह वस्तु खरीदने का दिन नहीं है और वस्तु की खरीदारी में आपका संचित धन खर्च होता है.

7 मई को है अक्षय तृतीया, इन ख़ास संदेशों से दें अपनों को बधाई

यहाँ जानिए अक्षय तृतीया पूजा की सबसे सरल विधि

जरूर पढ़े अक्षय तृतीया की यह दिल को छू लेने वाली सुदामा और कृष्णा की कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -