अक्षय तृतीया के दिन जरूर आजमाएं तुलसी के ये उपाय, होगी धनवर्षा
अक्षय तृतीया के दिन जरूर आजमाएं तुलसी के ये उपाय, होगी धनवर्षा
Share:

इस वर्ष अक्षय तृतीया का त्यौहार 22 अप्रैल, शनिवार को मनाया जाएगा। अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को प्रातः 07 बजकर 49 मिनट से आरम्भ होकर 23 अप्रैल प्रातः 07 बजकर 47 मिनट पर समाप्त होगी। किसी भी मांगलिक कार्य के लिए अक्षय तृतीया का दिन बहुत अच्छा माना जाता है। अक्षय तृतीया को समृद्धि, आशीर्वाद, खुशहाली और सफलता का पर्व भी माना जाता है। इस दिन जो भी व्यक्ति दान-पुण्य करते हैं तथा विष्णु पूजन करते हैं उनकी समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। इस दिन विष्णु जी के साथ तुलसी के पौधे की पूजा का भी खास विधान है। ज्योतिष में मान्यता है कि अगर आप इस दिन तुलसी के पौधे के कुछ सरल उपाय आजमाती हैं तो सदैव समृद्धि बनी रहती है। 

* मंदिर में अर्पित करें तुलसी:- अगर आप अक्षय तृतीया के दिन मंदिर दर्शन के लिए जाएंगी तथा मंदिर में प्रभु श्री विष्णु को पीले फूलों के साथ तुलसी के कुछ पत्ते भी चढ़ाएंगे तो आपके जीवन में समृद्धि बनी रहेगी और आर्थिक स्थिति भी अच्छी बनी रहेगी।
* तुलसी की करें पूजा:- वैसे तो नियमित तौर पर तुलसी पूजन करने की सलाह दी जाती है, मगर तुलसी पूजन के लिए अक्षय तृतीया का दिन सबसे अच्छा माना जाता है। इस दिन अगर आप तुलसी की पूजा करेंगी तो आपके जीवन में कभी दिक्कतें नहीं आएंगी।
* तुलसी के गमले पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं:- अक्षय तृतीया के दिन आप घर में लगे तुलसी के गमले पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं तथा इसकी पूजा करें। आपको खास फलों की प्राप्ति होगी। स्वास्तिक को सनातन धर्म में बहुत शुभ चिह्न माना जाता है तथा इसका संबंध * माता लक्ष्मी से होता है। आप घर के मंदिर में पूजन के दौरान भी स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। 
* विष्णु जी को प्रसाद में चढ़ाएं तुलसी:- अक्षय तृतीया के दिन विष्णु जी को प्रसाद चढातें वक़्त उसमें तुलसी की कुछ पत्तियां जरूर मिलाएं। परम्परा है कि विष्णु जी को प्रसाद तभी स्वीकार्य होता है जब उसमें तुलसी की पत्तियां डाली जाती हैं। 
* घर में लगाएं तुलसी का पौधा:- मान्यता है कि हर एक हिंदू घर में तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए। अगर आपके घर में यह पौधा नहीं है तो अक्षय तृतीया के दिन घर में यह पौधा अवश्य लगाएं। इससे पूरे साल आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा दृष्टि बनी रहेगी।

अक्षय तृतीया के दिन जरूर ये काम, पूरी होगी हर मनोकामना

आप नहीं जानते होंगे अक्षय तृतीया से जुड़ी ये 10 विशेष बातें

भगवान परशुराम ने किया था अपनी माता का वध? जानिए वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -