अक्षय तृतीया से पहले इतना सस्ता हुआ सोना, जानिए क्या है आज भाव
अक्षय तृतीया से पहले इतना सस्ता हुआ सोना, जानिए क्या है आज भाव
Share:

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) का पर्व इस साल 3 मई को आने वाला है। आप सभी जानते ही होंगे अक्षय तृतीया को सोना (Gold) और आभूषण खरीदने का शुभ अवसर माना जाता है। ऐसे में अगर आपका भी इस वर्ष अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का मन है तो आपके लिए अच्छी खबर है। जी दरअसल पिछले 10 दिनों में सोना का भाव (Gold Price) 2।000 रुपए कम हो गया है। हालांकि, कीमती धातुओं के दो महीने के निचले स्तर पर गिरने के बाद ग्लोबल कीमतों को देखते हुए आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है।

बीते गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर जून वायदा सोने का दाम 0.67 फीसदी प्रति 10 ग्राम बढ़ा है, जबकि मई वायदा चांदी की कीमत में 0.52 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है। आप सभी को यह भी बता दें कि ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमतें आज सपाट थीं और बुलियन में यह सात महीनों में सबसे बड़ी मासिक गिरावट है। वहीं स्पॉट गोल्ड 0.1% बढ़कर 1,897.01 डॉलर प्रति औंस हो गया। इसी के साथ एक्सपर्ट्स सोने की कीमतों में गिरावट की वजह फेडरल रिजर्व द्वारा आक्रामक ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंका को बताया, क्योंकि इससे डॉलर और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड्स में उछाल आया है।

आपको बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में, सोना लगभग दो महीनों में अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया। जी हाँ और डॉलर में मजबूती से अन्य करेंसी होल्डर्स के लिए ग्रीनबैक की कीमत वाला सोना कम आकर्षक हो गया। बीते गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू बाजारों में सोना-चांदी मिले-जुले रुख के साथ बंद हुआ।


आज यानी शुक्रवार को एमसीएक्स पर जून वायदा सोने का दाम 346 रुपए चढ़कर 51,608 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया, लेकिन अभी भी यह 18 अप्रैल के उच्च स्तर से लगभग 2,000 रुपए प्रति 10 ग्राम नीचे है। वहीं मई वायदा चांदी की कीमत 998 रुपए उछलकर 64,250 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया।

आपको बता दें कि पहली तिमाही में अमेरिका के जीडीपी ग्रोथ रेट में 1.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और ग्रोथ रेट में आई गिरावट का बड़ा कारण व्यापार घाटा (Trade deficit) में उछाल है। इसी के साथ साल 2020 के बाद पहली बार अमेरिकी इकोनॉमी ने नेगेटिव ग्रोथ दिखाया है और जीडीपी रिपोर्ट के बाद सोने के बाजार में हल्की तेजी देखी गई, लेकिन ज्यादा बढ़त नहीं हो सकी।

बर्फ के बीच हिमवीरों ने का अनोखा योग सत्र, 15 हजार फीट की ऊंचाई पर ITBP जवानों ने कर दिखाया ये कारनामा

रिलीज हुआ शाबाश मिट्ठू का नया पोस्टर

PM मोदी से मिले रतन टाटा, हिंदी में न बोलने के लिए मांगी माफ़ी, कहा- जो भी बोलूंगा, वो दिल से निकलेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -