आज है अक्षय तृतीया, जानिए सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त
आज है अक्षय तृतीया, जानिए सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि आज अक्षय तृतीया है और आज सोलह साल बाद विशेष योग बन रहे हैं. ऐसे में इस बार पांच ग्रह सूर्य, शुक्र, चंद्र और राहू केतु अपनी उच्च राशियों में गोचर करेंगे और इससे पहले यह संयोग वर्ष 2003 में बना था. आप सभी को बता दें कि आज राशियों के अनुसार खरीदारी करने में अति शुभ योग है और इस बार मृगशिरा नक्षत्र और अतिगंड योग के सहयोग से इच्छापूर्ति योग भी बन रहा है. तो आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त.

अबूझ मुहूर्त - ज्योतिषों के अनुसार अक्षय तृतीया सर्वसिद्ध अबूझ मुहूर्त तिथि है और मांगलिक कार्यों के लिए अति शुभ है. इसी के साथ आज के दिन विवाह, गृह प्रवेश आदि शुभ कार्य करने के लिए तिथि मुहूर्त आदि निकलवाने की जरूरत नहीं होती औरपरंपरा है कि इस दिन सोना खरीदने से समृद्धि आती है.

क्या है अक्षय तृतीया - आप सभी को बता दें कि अक्षय तृतीया वैशाख में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाते हैं और इस बार अक्षय तृतीया आज यानी 07 मई है. अक्षय तृतीया के कथा प्रसंग के अनुसार ''एक बार लक्ष्मी जी ने विष्णु जी से कहा कि समस्त शुभ कार्य किसी न किसी मुहूर्त में होते हैं। जो इन मुहूर्त में नहीं कर पाएं, उनके लिए भी तो कुछ होना चाहिए। तब भगवान ने अपने अवतार दिवस यानी परशुराम जयंती पर अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त की संज्ञा दी। नाम के अनुरूप अक्षय तृतीया पर धन का क्षय नहीं होता। धनतेरस की तरह ही इस दिन स्वर्ण-रजत खरीदने की परंपरा है। इसी दिन त्रेता युग का शुभारम्भ भी माना गया।''

क्या खरीदें - कहा जाता है इस दिन चावल और गेहूं अवश्य खरीदना चाहिए और अगर आप चाहे तो  रसोई से जुड़ा कोई भी आइटम खरीद सकते हैं. यह शुभ माना गया है.

अक्षय तृतीयाः पूजन का मुहूर्त - सुबह 6:40 से दोपहर 12:26 बजे तक 

अवधि 6 घंटे

सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त - सुबह 11:26 से रात 9:47 बजे तक

अक्षय तृतीया पर जरूर करें इन चीज़ों का दान, मिलेगा शुभ फल

यहाँ जानिए अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया पर राशि के अनुसार करें इन मंत्रो का जाप, मिलेगा सबकुछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -