इस बार 7 मई को है अक्षय ​तृतीया, जानिए शुभ मुहूर्त और अचूक टोटका

Apr 22 2019 04:20 PM
इस बार 7 मई को है अक्षय ​तृतीया, जानिए शुभ मुहूर्त और अचूक टोटका

कहते हैं हिंदू धर्म में बहुत सारे पर्व और त्योहार मनाए जाते हैं लेकिन अक्षय ​तृतीया बहुत ही विशेष और लाभकारी मानी जाती हैं. ऐसे में वैशाख महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अत्यंत ही शुभ होता है और इस तिथि पर की जाने वाली साधना आराधना से व्यक्ति अपने जीवन में सुख समत्ति के साथ साथ अक्षय पुण्य को भी प्राप्त करता हैं. आप सभी को बता दें इस साल यह तिथि 07 मई 2019 को दिन मंगलवार को मनाई जाने वाली है. ऐसे में हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन किया जाने वाला जप, तप और दान व्यक्ति को अक्षय फल प्रदान करने वाला माना जाता हैं.

कहते हैं जो भी व्यक्ति इस दिन पूरे विधि विधान के साथ धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना और साधना आराधना करता हैं तो देवी मां उससे बहुत ही प्रसन्न हो जाती हैं और उसका घर धन धान्य से भर जाता है. कहते हैं अक्षय तृतीया के दिन सोने के आभूषण या फिर वस्तु खरीदना बहुत ही शुभ और फलदायी माना जाता हैं और ऐसी मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से व्यक्ति के जीवन में सुख और समृद्धि आती हैं और अक्षय तृतीया के दिन देवी लक्ष्मी नारायण की पूजा अर्चना सफेद कमल या फिर सफेद गुलाब से करना शुभ और विशेष फलदायी माना जाता हैं.

अगर आप लाभ ही लाभ और खूब पैसा चाहते हैं तो अक्षय तृतीया के दिन 11 कौड़ियों को लाल रंग के कपड़े में बांधकर पूजा के स्थान पर रखने के साथ ही देवी मां को केसर और लाल पुष्प से पूजन करें और उसके बाद उसे अपनी तिजोरी में रख लें. इससे लाभ होगा.

हर मनोकामना की पूर्ति के लिए आज इतनी बार करें संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ

संकष्टी चतुर्थी पर ऐसे करें श्रीगणेश का पूजन, पूरी होगी हर मनोकामना

शंख का है देवी लक्ष्मी जी से ख़ास रिश्ता, आइए जानते हैं