बेहद खास है अक्षय तृतीया की कथा, यहाँ जानिए
बेहद खास है अक्षय तृतीया की कथा, यहाँ जानिए
Share:

आज देशभर में अक्षय तृतीया की धूम है। अक्षय तृतीया को समृद्धि, आशीर्वाद, खुशहाली और सफलता का पर्व भी माना जाता है। इस दिन अगर आप सुख समृद्धि, धन, वैभव आदि प्राप्त करना चाहते हैं तो कुछ मंत्रों का जप करके आप अपनी इस इच्छा को पूरा कर सकते हैं. वही आज के दिन नया वाहन लेना या गृह प्रवेश करना, आभूषण खरीदना इत्यादि जैसे कार्यों के लिए तो लोग इस तिथि का खास इस्तेमाल करते हैं। मान्यता है कि यह दिन सभी का जीवन में अच्छे भाग्य और कामयाबी को लाता है। इसलिए लोग जमीन जायदाद संबंधी कार्य, शेयर मार्केट में निवेश रीयल एस्टेट के सौदे या कोई नया बिजनेस शुरू करने जैसे काम भी लोग इसी दिन करने की चाह रखते हैं। 

अक्षय तृतीया की कथा:-
प्राचीन काल में सदाचारी तथा देव-ब्राह्मणों में श्रद्धा रखने वाला धर्मदास नामक एक वैश्य था। उसका परिवार काफी बड़ा था। इसलिए वह सदैव व्याकुल रहता था। उसने किसी से इस व्रत के माहात्म्य को सुना। कालांतर में जब यह पर्व आया तो उसने गंगा स्नान किया।विधिपूर्वक देवी-देवताओं की पूजा की। गोले के लड्डू, पंखा, जल से भरे घड़े, जौ, गेहूं, नमक, सत्तू, दही, चावल, गुड़, सोना तथा वस्त्र आदि दिव्य वस्तुएं ब्राह्मणों को दान की।

वही पत्नी के बार-बार मना करने, कुटुम्बजनों से चिंतित रहने तथा बुढ़ापे के कारण भी अनेक रोगों से पीड़ित होने पर भी वह अपने धर्म-कर्म और दान-पुण्य से विमुख न हुआ। यही वैश्य दूसरे जन्म में कुशावती का राजा बना। अक्षय तृतीया के दान के प्रभाव से ही वह बहुत धनी तथा प्रतापी बना। वैभव संपन्न होने पर भी उसकी बुद्धि कभी धर्म से विचलित नहीं हुई। अक्षय तृतीया के दिन इस कथा के श्रवण से अक्षय पुण्य फल की प्राप्ति होती है। 

अक्षय तृतीया पर राशिनुसार करें मंत्रों का जाप

अक्षय तृतीया के दिन जरूर करें इन मंत्रों का जाप, पूरी होगी हर इच्छा

अक्षय तृतीया के दिन जरूर आजमाएं तुलसी के ये उपाय, होगी धनवर्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -