रिलीज से पहले विवादों में घिरी 'पृथ्वीराज', गुर्जर समुदाय बोले- 'नहीं रिलीज होने देंगे'
रिलीज से पहले विवादों में घिरी 'पृथ्वीराज', गुर्जर समुदाय बोले- 'नहीं रिलीज होने देंगे'
Share:

अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर को आप सभी जल्द ही फिल्म 'पृथ्वीराज' में देखने वाले हैं, हालाँकि यह फिल्म रिलीज होने से पहले ही विवादों में घिर गई है। जी दरअसल राजस्थान के गुर्जर समुदाय ने फिल्म को लेकर धमकी दी है। आपको बता दें कि गुर्जरों ने यह दावा किया है कि फिल्म में महाराजा पृथ्वीराज चौहान के लिए राजपूत शब्द का इस्तेमाल किया गया है, जबकि वे राजपूत नहीं बल्कि गुर्जर समुदाय से ताल्लुक रखते थे। वहीं दूसरी तरफ राजपूत समाज के नेताओं ने उनके दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया। जी दरअसल गुर्जर समाज का कहना है कि अगर पृथ्वीराज चौहान के लिए 'राजपूत' शब्द इस्तेमाल किया जाता रहेगा तो वे फिल्म रिलीज नहीं होने देंगे।

हाल ही में श्री राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजेंद्र सिंह शक्तावत ने कहा कि, 'गुर्जर शुरू में गौचर थे, जो बाद में गुज्जर और फिर गुर्जर में बदल गए। वे मूल रूप से गुजरात से आते हैं और इसलिए उन्हें यह नाम मिला। यह जगह से संबंधित शब्द है न कि जाति से संबंधित।' इसी के साथ गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने कहा, 'पृथ्वीराज चौहान रासो महाकाव्य को 16वीं शताब्दी में लिखा गया था, जो कि पूरी तरह काल्पनिक है। यह महाकाव्य चंदबरदाई ने प्रिंगल भाषा में लिखा था, जो बाजरा और राजस्थानी भाषाओं का मिश्रण है। गुर्जर सम्राट पृथ्वीराज चौहान के शासन काल के समय संस्कृत का इस्तेमाल किया जाता था, ना कि प्रिंगल भाषा का, जिसका कवि ने प्रयोग किया है।'

इसी के साथ हिम्मत सिंह ने आगे कहा कि, 'ऐतिहासिक सबूतों के मुताबिक तेरहवीं शताब्दी से पहले राजपूत कभी अस्तित्व में नहीं थे। हमने इन तथ्यों को साबित कर दिया है और मौजूदा समय में राजपूत जाति के लोगों ने भी इसे मान लिया है। इसलिए उन्होंने खुद के क्षत्रिय होने का दावा किया ना कि राजपूत होने का।' आप सभी को बता दें कि फिल्म पृथ्वीराज 21 जनवरी, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

फिर मुश्किल में कंगना, एक और शिकायत दर्ज

'83' को मिल रहा प्यार देख रो पड़े रणवीर सिंह, कही यह बात

दिल्ली में थिएटर्स बंद होने से परेशान करण जौहर, की ये अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -