भ्रष्टाचार मिटाने वाला गब्बर ही निकला भ्रष्टाचारी

Apr 25 2015 11:57 AM
भ्रष्टाचार मिटाने वाला गब्बर ही निकला भ्रष्टाचारी
बॉलीवुड के खिलाडी अक्षय कुमार इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म 'गब्बर इस बैक' को लेकर सुर्ख़ियो में है. इस फिल्म में वह भ्रष्टाचारियों को सबक सिखाते हुए नजर आएंगे. लेकिन एक समय वो भी था जब अक्षय कुमार खुद भ्रष्टाचारी हुआ करते थे. ये बात खुद अक्षय कुमार ने बताई. अक्षय ने फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले काफी संघर्ष किया है. वह बताते हैं, एक समय वो भी था, जब मैं एक-एक रुपया बहुत संभलकर खर्च किया करता था. फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले की एक घटना आपको बताता हूं. मैं एक ऑटो-रिक्शा में मीटर के साथ वाली रॉड को पकड़कर बैठा था. इस दौरान मेरे हाथ से मीटर डाउन हो गया और ये 28 रुपये से सीधा 8 रुपये पर आ गया. 

मैं खुश हो गया और जब किराया देने की बारी आई, तो मैंने ऑटो ड्राइवर के लाख विरोध करने के बावजूद सिर्फ 8 रुपये ही दिए. आगे उन्होंने बताया, अब इस ट्रिक को मैंने एक बार फिर आजमाने की सोची. मैं ऑटो-रिक्शा में बैठा था और मीटर में 40 रुपये बन गए थे. मैं ये सोचकर मीटर डाउन कर दिया कि पैसे कम हो जाएंगे. लेकिन हुआ इसका उल्टा, मीटर सीधा 140 रुपये पर पहुंच गया. मैं घबरा गया, मैंने ऑटोवाले को रोका नीचे उतरकर झगड़ते हुए बोला कि तुम्हारा मीटर गलत है. 

तुम लोगों से गलत पैसे वसूल रहे हो. इस पूरी कहानी से एक बात साफ हो जाती है कि अगर आप कोई चालाकी करते हैं, तो उसका आपको कभी न कभी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. अक्षय कहते हैं कि हम सभी ने जीवन में कभी न कभी अपना काम करने के लिए किसी को रिश्वत जरूर दी होगी. जिंदगी में कभी न कभी हमने भ्रष्टाचार भी किया होगा. फिल्म 'गब्बर इज बैक' ऐसी ही सच्ची घटनाओं पर आधारित है.