यूपी चुनाव: जिस सीट से पिता सांसद, वहीं से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव

लखनऊ: समाजवादी पार्टी ने घोषणा की है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे. बता दें कि अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ने जा रहे हैं. इससे पहले सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता आशुतोष वर्मा ने जानकारी दी थी कि अखिलेश मैनपुरी की करहल सीट से पार्टी के प्रत्याशी होंगे. बता दें कि अखिलेश इस वक़्त आजमगढ़ लोकसभा सीट से सांसद हैं. इससे पहले उनके अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की ही किसी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे थे.

उल्लेखनीय है कि, करहल विधानसभा सीट पर सपा का सात बार कब्जा रहा है. 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की लहर के बाद भी सपा प्रत्याशी सोबरन यादव को इस सीट एक लाख से अधिक वोट मिले थे और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी प्रेम शाक्य को 38 हजार से ज्यादा मतों से मात दी थी. लगभग 20 साल पहले 2002 में अंतिम बार भाजपा इस सीट से विजयी हुई थी. उस समय सोबरन यादव ही भाजपा के प्रत्याशी थे.

अखिलेश के पिता सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव अभी मैनपुरी से सांसद हैं. वह पांचवीं बार यहां से सांसद निर्वाचित हुए हैं. मैनपुरी सीट से पिछली नौ बार से सपा का ही सांसद चुना जाता रहा है. मुलायम का करहल से भी गहरा नाता है. उन्होंने यहीं के जैन इंटर कॉलेज से शिक्षा ग्रहण की थी और वह यहां टीचर भी रहे थे. ऐसे में माना जा रहा है कि अखिलेश यादव के लिए ये सीट सुरक्षित है.

NCP सांसद अमोल कोल्हे ने फिल्म में निभाई 'गोडसे' की भूमिका, मचा बवाल

ओडिशा पंचायत चुनाव: 2.29 लाख से अधिक नामांकन पत्र दाखिल

कांग्रेस ने जितिन प्रसाद को भाजपा में जाने से क्यों नहीं रोका ?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -