अखिलेश को अचानक क्यों आया कपिल सिब्बल पर प्रेम, क्या ये है मुस्लिमों को मनाने का गेम ?

नई दिल्ली: समाजवादी पार्टी (सपा) ने कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे कपिल सिब्बल को समर्थन देकर राज्यसभा भेजने का ऐलान किया है। 16 मई को कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर बुधवार को नामांकन भरा है। खुद सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी नामांकन के दौरान उपस्थित रहे। बताया जा रहा है कि सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान को जेल से रिहा करवाने में अहम भूमिका निभाने के इनाम के रूप में उन्हें राज्यसभा भेजा जा रहा है। हालांकि, इससे पहले भी सपा के समर्थन से ही सिब्बल राज्यसभा पहुंचे थे। 

दरअसल, लगभग ढाई साल तक सीतापुर जेल में बंद रहे सपा नेता आजम खान, पार्टी और इसके अध्यक्ष से नाराज बताए जाते हैं। खुद आजम खान नाराजगी पर खुलकर बयान देने से परहेज कर रहे हैं, मगर उन्होंने यह जरूर कहा कि वह कपिल सिब्बल को राज्यसभा जाते हुए देखना चाहते हैं। सिब्बल की जमकर प्रशंसा करते हुए आज़म ने कहा कि उनके पास शुक्रिया अदा करने के लिए शब्द नहीं है। अगर सपा उन्हें राज्यसभा भेजती है तो उन्हें (आजम) को सबसे अधिक खुशी होगी। बताया जा रहा है कि अखिलेश यादव ने इस एक तीर से कई निशाने साधने का प्रयास किया है। इसमें एक लक्ष्य आजम के दर्द पर मरहम लगाने की भी है। अब संभव है कि कपिल सिब्बल अखिलेश व आजम में बनी दूरी को ख़त्म करें और आजम खान को इधर-उधर जाने की थोड़ी सी भी संभावना को समाप्त कर दें। 

सियासी जानकारों का कहना है कि कपिल सिब्बल ने जिस प्रकार CAA-NRC, बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि विवाद, तीन तलाक, बुलडोजर, हिजाब जैसे मुद्दों पर सर्वोच्च न्यायालय में मुस्लिम पक्ष की तरफ से वकालत की, उससे मुस्लिम समुदाय में उनकी स्वीकार्यता बढ़ी है। पार्टी के जानकारों का मानना है कि कपिल सिब्बल के आने से अल्पसंख्यक मतदाता भी खुश होंगे, जिन्होंने हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी को जमकर वोट दिया है। ऐसे में पार्टी ने इस कदम से उन्हें संदेश देने का प्रयास किया है कि अल्पसंख्यक समुदाय के साथ खड़े होने वालों का पार्टी सम्मान करती है।

हेमंत सरकार के आदेश से झारखंड में मचा हड़कंप, एक साथ 3700 घरों में की छापेमारी

जामा मस्जिद को लेकर सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने दिया बड़ा बयान, बोली- 'हर हिंदू को आगे आना चाहिए और...'

'भारत जोड़ो‌' की जगह निकाले 'कांग्रेस जोड़ो यात्रा...', राहुल गांधी को नरोत्तम मिश्रा ने दी सलाह

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -