सिटी परियोजना के तहत क्षेत्र को SEZ बनाने पर सहमति

सिटी परियोजना के तहत क्षेत्र को SEZ बनाने पर सहमति

उत्तर प्रदेश : राज्य के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव फ़िलहाल लखनऊ में बन रही आईटी सिटी परियोजना को आगे बढ़ाने को लेकर काम कर रहे है. और अब हाल ही में यह बात सामने आई है कि अखिलेश इस सिटी परियोजना को विशेष आर्थिक जोन यानी SEZ का दर्ज देने में लगे हुए है. इस मामले में अखिलेश का कहना है कि इस आईटी सिटी परियोजना को लेकर पहले चरण का काम अक्टूबर 2016 तक पूरा हो जाना है. साथ ही अखिलेश ने यह भी कहा है कि यहाँ के काम को तेजी से किये जाने के प्रयास किये जा रहे है ताकि जनता को इसका ज्यादा से ज्यादा और जल्दी से जल्दी पूरा लाभ मिल सके.

इस आईटी सिटी परियोजना के तहत अखिलेश यह चाहते है कि राज्य में सुचना प्रोद्योगिकी पर आधारित उद्योगों को बढ़ावा दिया जा सके, साथ ही युवाओं के इस काम के लिए ना केवल प्रशिक्षित किया जा सके बल्कि साथ ही यहाँ रोजगार के भी कई अवसर पैदा किये जा सके. इसलिए मुख्यमंत्री अखिलेश यह चाहते है कि कैसे भी करके इस परियोजना का शुभारम्भ अक्टूबर 2016 तक हो जाये. मुख्यमंत्री का यह भी मानना है कि राज्य को आगे बढ़ाना है तो सूचना प्रोद्योगिकी में तेजी लाना बहुत ही जरुरी है, यह राज्य के विकास में बहुत ही अहम साबित हो सकती है.

इसका एक कारण यह भी माना जा रहा है कि इसके बाद लोगों को घर बैठे सुचना प्राप्त हो जाएगी जिससे की उन्हें ही सुविधा मिलना है. हाल ही में वाणिज्य मंत्रालय में आईटी सिटी परियोजना को लेकर हुई एक बैठक में यह बात सामने आई है कि आईटी सिटी को विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाये जाने पर सहमति बन चुकी है. इसके साथ ही इस बारे में भी जानकारी दे दे कि एक्सिस बैंक ने भी इस सिटी परयोजना को लेकर 468 करोड़ रूपये के "लेटर ऑफ ऐग्रीगेट क्रेडिट सुविधा" में आवश्यक संशोधन को लेकर मंजूरी प्रदान की है.