इस तरह से करें पानी का सेवन सिरदर्द और जुकाम से मिलेगी राहत

आपको बता दें कई बीमारियों के लिए दवा का काम करने वाली अजवाइन का पानी भी कई दिक्कतों को दूर करने में सहायक है। अगर आप इस पेट संबंधी बीमारियां जैसे गैस, पाचन आदि बीमारियों से परेशान हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छी चीज है। आज हम आपको अजवाइन के फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप कई दिनों से परेशान करने वाली दिक्कतों से आसानी से निजात पा सकते हैं।

गर्मी से बचने के लिए आप भी करती है दुपट्टे का इस्तेमाल तो जान लें फायदे-नुकसान

ऐसे मिलेंगे इससे फायदे 

हम आपको बता दें अजवाइन का पानी उबालने पर या उसका पानी पीते हुए जो उससे भाप मिलती है उससे सिरदर्द और नाक के कंजेस्शन में काफी राहत मिलती है। बता दें कि अजवाइन में बहुत सारे वाष्पशील पदार्थ होते हैं जो कि उबाले जाने पर भाप बनकर उड़ते हैं। जब आप इस भाप को अंदर लेते हैं तो आपको सिरदर्द और जुकाम से भी राहत मिलती है।

गुणों का भंडार है कुल्हड़, सेहत को होते हैं कई लाभ

और भी होते है कई फायदे 

इसी के साथ अजवाइन में थायमॉल मौजूद होता है और बताया जाता है कि दुनिया में सबसे अधिक थायमॉल वाला पौधा अजवाइन का ही होता है। साथ ही अजवाइन में मौजूद ये कैमिकल पेट से गैसटिक ज्यूस रिलीज करने में मदद करता है, जो कि आपके पाचन को नुकसान पहुंचाता है और इनके निकलने से पाचन क्रिया आसान हो जाती है। अजवाइन न सिर्फ आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करता है बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है, जिससे कि आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इसके लगातार सेवन से धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।

कैंसर को रोकता है अमचूर, जानिए अन्य फायदे

आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं कंडे

फंगल इन्फेक्शन से करें बचाव, अपनाएं घरेलू तरीके

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -